Top News
Next Story
NewsPoint

उत्तराखंड अधीनस्थ सेवा चयन आयोग ने विभिन्न विभागों में समूह 'ग' के 751 पदों पर निकाली भर्ती

Send Push

– 11 अक्टूबर से एक नवंबर तक कर सकेंगे ऑनलाइन आवेदन

देहरादून, 05 अक्टूबर . उत्तराखंड अधीनस्थ सेवा चयन आयोग ने समूह ‘ग’ सीधी भर्ती के माध्यम से उत्तराखंड राज्य के विभिन्न विभागों के अंतर्गत डाटा एंट्री ऑपरेटर, कम्प्यूटर सहायक-सह स्वागतकर्ता, कनिष्ठ सहायक, स्वागती, मेट, कार्यपर्यवेक्षक, आवास निरीक्षक के रिक्त पदों पर चयन के लिए विज्ञापन जारी किया है.

विज्ञापन के मुताबिक, डाटा एंट्री ऑपरेटर के तीन रिक्त पदों, राज्यपाल सचिवालय उत्तराखण्ड के अंतर्गत कम्प्यूटर सहायक- सह स्वागतकर्ता के तीन रिक्त पदों, उत्तराखंड राज्य के विभिन्न विभागों के अंतर्गत कनिष्ठ सहायक के 465 रिक्त पदों, राज्य सम्पत्ति विभाग के अंतर्गत स्वागती के पांच रिक्त पदों, आवास निरीक्षक के एक रिक्त पद, सिंचाई विभाग के अंतर्गत मेट के 268 रिक्त पदों तथा कार्यपर्यवेक्षक के छह रिक्त पदों अर्थात कुल 751 रिक्त पदों पर सीधी भर्ती द्वारा चयन के लिए ऑनलाइन आवेदन पत्र आमंत्रित किए गए हैं.

इच्छुक अभ्यर्थी आयोग की वेबसाइट पर एक नवंबर 2024 तक ऑनलाइन आवेदन कर सकेंगे. ऑनलाइन आवेदन प्रारंभ करने की तिथि 11 अक्टूबर 2024 है. जबकि ऑनलाइन आवेदन करने की अंतिम तिथि एक नवंबर 2024 और ऑनलाइन आवेदन पत्र में संशोधन करने की तिथि पांच नवंबर से आठ नवंबर 2024 तक है. इसी तरह लिखित परीक्षा की अंतिम तिथि 19 जनवरी 2025 है.

आयोग के मुताबिक, इन पदों में से डाटा एंट्री ऑपरेटर, कम्प्यूटर सहायक-सह स्वागतकर्ता व कनिष्ठ सहायक के पदों पर चयन प्रक्रिया दो चरणों में होगी. प्रथम चरण में लिखित प्रतियोगी परीक्षा होगी व लिखित प्रतियोगी परीक्षा में मेरिट के आधार पर चयनित अभ्यर्थियों की अर्हकारी (योग्यता) टंकण परीक्षा होगी. अभ्यर्थियों के चयन के लिए आयोग द्वारा वस्तुनिष्ठ प्रकार की आफलाइन अथवा आनलाइन प्रतियोगी परीक्षा आयोजित कराई जाएगी. प्रतियोगी परीक्षा के संबंध में उल्लिखित तिथि अनुमानित है.

परीक्षा तिथि की सूचना यथा समय आयोग की वेबसाइट, दैनिक समाचार पत्रों में प्रेस विज्ञप्ति तथा अभ्यर्थियों को उनके द्वारा ऑनलाइन आवेदन-पत्र में दिए गए मोबाइल नंबर पर एसएमएस तथा ई-मेल द्वारा भी उपलब्ध कराई जाएगी. अभ्यर्थी अपने प्रवेश पत्र आयोग की वेबसाइट से ही डाउनलोड कर सकेंगे. आयोग द्वारा डाक के माध्यम से प्रवेश पत्र निर्गत नहीं किए जाएंगे. अभ्यर्थियों को महत्वपूर्ण सूचनाएं भी आयोग की वेबसाइट, ई-मेल या एसएमएस से ही मिलेंगी, इसलिए अभ्यर्थी आवेदन पत्र में स्वयं का मोबाइल नंबर व ई-मेल ही भरें. आयोग द्वारा सभी सूचनाएं आयोग की वेबसाइट पर प्रकाशित की जाएंगी.

———–

/ कमलेश्वर शरण

Explore more on Newspoint
Loving Newspoint? Download the app now