Top News
Next Story
NewsPoint

माहौल बिगाड़ने वाले तत्वों पर ढिलाई बर्दाश्त नहीं की जाएगी : सीएम योगी

Send Push

बलरामपुर, 9 अक्टूबर . उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ बुधवार को बलरामपुर पहुंचे. उन्होंने कलेक्ट्रेट सभागार में विकास कार्यों और कानून व्यवस्था को लेकर समीक्षा बैठक की.

मुख्यमंत्री योगी ने प्रधानमंत्री आवास योजना (शहरी/ग्रामीण) , मुख्यमंत्री आवास योजना ग्रामीण, ऑपरेशन कायाकल्प, स्कूल चलो अभियान, जल जीवन मिशन, गोवंश टीकाकरण-ईयर टैगिंग, गोवंश संरक्षण, बाढ़ निरोधक कार्यों, वृक्षारोपण महाअभियान, संचारी रोग नियंत्रण अभियान समेत जनपद की महत्वपूर्ण परियोजनाओं की चर्चा की.

सीएम योगी ने कहा कि बलरामपुर बाढ़ प्रभावित जनपद है. बाढ़ रोकने के लिए स्थायी समाधान निकाला जाए. इसके लिए राप्ती नदी को चैनेलाइज किए जाने का प्रयास किया जाए. उन्होंने अफसरों को निर्देश दिया कि जनपद के सभी संपर्क मार्ग अच्छी स्थिति में हों. सड़कों को गड्ढामुक्त किया जाए. नई सड़क और सेतु के लिए जनप्रतिनिधियों के साथ प्रस्ताव बनाकर भेजें, शासन से तुरंत धनराशि प्रदान की जाएगी.

सीएम ने भूमि चिह्नित कर नए गोवंश संरक्षण केंद्र बनाए जाने एवं कंप्रेस्ड बायोगैस इत्यादि का उत्पादन भी किए जाने का निर्देश दिया. उन्होंने कानून व्यवस्था की समीक्षा के दौरान कहा कि दुर्गापूजा, रामलीला, दीपावली, छठ समेत सभी त्योहारों को सकुशल संपन्न कराएं. माहौल बिगाड़ने वाले तत्वों पर कतई ढिलाई बर्दाश्त नहीं की जाएगी. ऐसे तत्वों पर कड़ी कार्रवाई की जाए.

उन्होंने कहा कि त्योहारों के दौरान बिजली और सफाई व्यवस्था सुनिश्चित की जाए. सीएम का माफिया पर कार्रवाई को लेकर भी जोर रहा. उन्होंने कहा कि जनपद के टॉप 10 माफिया को चिह्नित करें और उन पर कड़ी कार्रवाई भी करें. मजिस्ट्रेट एवं पुलिस द्वारा संयुक्त रूप से पेट्रोलिंग की जाए. सीएम ने महिला सुरक्षा को लेकर विशेष सतर्कता बढ़ते जाने का निर्देश दिया.

उन्होंने कहा कि व्यापारिक प्रतिष्ठान, स्कूलों-कॉलेज आदि पर सीसीटीवी कैमरा अवश्य लगा हो. सीएम ने सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म आदि पर कड़ी निगरानी रखे जाने का भी निर्देश दिया.

मुख्यमंत्री ने निर्देश दिया कि मां पाटेश्वरी विश्वविद्यालय का निर्माण समयबद्ध एवं गुणवत्तापूर्ण ढंग से पूर्ण हो. यहां के युवाओं को शिक्षा के लिए बाहर नहीं जाना पड़े, इसके लिए सरकार यहां इसका निर्माण करा रही है. निर्माण कार्य की निगरानी के लिए नोडल अधिकारी की नियुक्ति किए जाएं.

सीएम योगी ने कहा कि बिना भेदभाव शासन की योजनाओं का लाभ आमजन को उपलब्ध कराना सुनिश्चित हो. थारू जनजाति गांवों के साथ अनुसूचित जाति गांवों में भी कैंप लगाकर कल्याणकारी योजनाओं का लाभ पात्रता के आधार पर दिलाया जाए. वहीं, जल जीवन मिशन योजना की समीक्षा करते हुए सीएम योगी ने कहा कि जल जीवन मिशन के तहत पाइप डालने का कार्य गुणवत्तापूर्ण ढंग से किया जाए. खुदाई के बाद सड़कों को तुरंत दुरुस्त कराया जाए.

सीएम ने प्लेज पार्क स्थापित करने के साथ ही जनपद में औद्योगिक गतिविधियों व रोजगार सृजन को निरंतर बढ़ाने के लिए विशेष प्रयास पर जोर दिया. उन्होंने प्रति व्यक्ति आय बढ़ाने के निर्देश दिया. यह भी कहा कि ग्राम पंचायतों में साफ सफाई के लिए विशेष अभियान चलाया जाए. ग्राम पंचायत सचिवालय में ग्रामीणों को सभी सुविधाएं मिलें. उन्होंने जनपद को प्लास्टिक मुक्त किए जाने का निर्देश दिया. गांवों और शहरों में ड्रेनेज की बेहतर व्यवस्था हो.

इसके अलावा सीएम योगी ने जनपद में निर्माणाधीन ‘मां पाटेश्वरी विश्वविद्यालय’ का निरीक्षण किया. इस दौरान उन्होंने प्रशासनिक अधिकारियों को निर्देश दिया कि यह विश्वविद्यालय ‘मां पाटेश्वरी’ के नाम पर बनाया जा रहा है. कार्य में तेजी लाते हुए समयबद्ध ढंग से इसे पूरा किया जाए.

एससीएच/एबीएम

The post first appeared on .

Explore more on Newspoint
Loving Newspoint? Download the app now