Top News
Next Story
NewsPoint

संडे हो या मंडे बेझिझक खाएं अंडे, विशेषज्ञों की राय, कोलेस्ट्रॉल स्तर बढ़ने का डर 'बेबुनियाद'

Send Push

नई दिल्ली, 6 अक्टूबर . क्या अंडे का सेवन करने से कोलेस्ट्रॉल लेवल बढ़ता है और इसका सीधा असर दिल पर पड़ता है? या फिर एक शख्स को एक दिन में कितने अंडे खाने चाहिए? इन सब बातों को लेकर विशेषज्ञों से ने बात की.

तो विशेषज्ञों की राय है कि हर दिन एक अंडा खाना आपके दिल के लिए अच्छा है और यह आपके रक्त में कोलेस्ट्रॉल के स्तर को नहीं बढ़ाता है. विशेषज्ञों के मुताबिक ये डर बेबुनियाद है.

वैसे, कोलेस्ट्रॉल में वृद्धि और दिल की बिगड़ी सेहत को देखते हुए, एक व्यक्ति प्रतिदिन कितने अंडे खा सकता है, इस पर लंबे समय से बहस चल रही है.

केरल राज्य आईएमए रिसर्च सेल के अध्यक्ष डॉक्टर राजीव जयदेवन ने को बताया कि अंडे में संपूर्ण पोषण का एक महत्वपूर्ण स्रोत हैं. कहते हैं, “अंडे शायद दुनिया में प्रोटीन का सबसे अच्छा स्रोत हैं, इसमें विटामिन और खनिज सहित अन्य पोषक तत्व भी होते हैं. महत्वपूर्ण बात यह है कि ये आसानी से उपलब्ध हैं और अपेक्षाकृत किफायती भी हैं.

जयदेवन, जो एक गैस्ट्रोएंटेरोलॉजिस्ट भी हैं, कहते हैं, “अंडे के सेवन को लेकर बहुत अधिक अनावश्यक चिंता है, इस हद तक कि लोग इसका सेवन करने से डरते हैं. यह अकारण और बेबुनियाद है क्योंकि विभिन्न अध्ययनों से पता चला है कि रोजाना अंडों की संख्या बढ़ाने से ब्लड कोलेस्ट्रॉल में वृद्धि नहीं होती है. ”

उन्होंने बताया कि ब्लड कोलेस्ट्रॉल मुख्य रूप से शरीर की विभिन्न पोषण और चयापचय आवश्यकताओं के अनुसार लिवर में बनता है और ये यह हमारे आहार में उपभोग की जाने वाली कोलेस्ट्रॉल की मात्रा- जैसे अंडे के सेवन से प्रभावित नहीं होता है.

जयदेवन ने कहा, “दुर्भाग्य से, ये मिथ है कि ब्लड कोलेस्ट्रॉल का सीधा संबंध डायटरी कोलेस्ट्रॉल से है.”

जबकि उच्च कोलेस्ट्रॉल स्तर से बचा जाना चाहिए, विशेष रूप से उच्च एलडीएल स्तर (खराब कोलेस्ट्रॉल) से. कार्डियोवेस्कुलर डिजीज के रिस्क का आकलन करते समय सभी कारकों पर विचार करना भी जरूरी है.

विशेषज्ञ के मुताबिक, इन जोखिम कारकों में सिगरेट धूम्रपान, शराब का उपयोग, हृदय रोग का पारिवारिक इतिहास, मोटापा, गतिहीन जीवन, व्यायाम की कमी, मधुमेह और उच्च रक्तचाप शामिल हैं.

उन्होंने कहा, ” कोई भी जानकार कह सकता है कि प्रति दिन एक अंडा खाने से किसी को कोई नुकसान नहीं होगा.” इसके अलावा, ”कभी-कभी प्रति दिन एक से अधिक अंडे खाने से भी हृदय संबंधी किसी भी परिणाम में बदलाव की संभावना नहीं है.”

अंडे उच्च गुणवत्ता वाले प्रोटीन, विटामिन बी12, फास्फोरस और सेलेनियम से भरपूर होते हैं. इनमें मस्तिष्क स्वास्थ्य के लिए महत्वपूर्ण कोलीन भी होता है.

अंडे में विटामिन ए, विटामिन बी12 और सेलेनियम इम्यूनिटी को बेहतर करने में महत्वपूर्ण हैं.

नई दिल्ली के सर गंगा राम अस्पताल में कार्डियोलॉजी विभाग के अध्यक्ष डॉ जे. पी. एस. साहनी ने को बताया”जबकि अंडे आवश्यक पोषक तत्व प्रदान करते हैं, योल्क (पीला पार्ट) यानि जर्दी में डायटरी कोलेस्ट्रॉल की मात्रा अधिक होती है, ये एक जर्दी में लगभग 186 मिलीग्राम होता है.”

साहनी, जो हाल ही में कार्डियोलॉजिकल सोसाइटी ऑफ इंडिया (सीएसआई) द्वारा जारी लिपिड दिशानिर्देशों के अध्यक्ष भी हैं ने आगे कहा, “हालांकि, डायटरी कोलेस्ट्रॉल का कई लोगों के ब्लड कोलेस्ट्रॉल के स्तर पर कम प्रभाव पड़ता है.”

हालांकि विशेषज्ञ उच्च कोलेस्ट्रॉल या कुछ अनुवांशिक बीमारियों (जैसे पारिवारिक हाइपरकोलेस्ट्रोलेमिया) और दिल के रोग से जूझ रहे व्यक्तियों को एग इनटेक की निगरानी करने की सलाह देते हुए कहते हैं, “फिर भी, प्रतिदिन एक अंडा हृदय-स्वस्थ आहार में फिट हो सकता है. “

केआर/

The post first appeared on .

Explore more on Newspoint
Loving Newspoint? Download the app now