Top News
Next Story
NewsPoint

उपचुनाव के लिए सपा ने छह सीटों पर किया उम्मीदवारों का ऐलान, करहल से तेज प्रताप को उतारा

Send Push

लखनऊ, 9 अक्टूबर . समाजवादी पार्टी (सपा) ने यूपी में होने वाले उपचुनाव के लिए छह सीटों पर प्रत्याशियों का ऐलान कर दिया है. सपा मुखिया अखिलेश यादव ने करहल सीट को पर तेज प्रताप को उतारा है. इस सीट से वह 2022 में विधायक रह चुके हैं. उनके सांसद चुने जाने के बाद यह सीट खाली हुई है.

सपा ने बुधवार को जारी अपनी सूची में सीसामऊ विधानसभा सीट से नसीम सोलंकी, फूलपुर से मुस्तफा सिद्दीकी, मिल्कीपुर से अजीत प्रसाद, कटेहरी से शोभावती वर्मा और मंझवा विधानसभा सीट से डॉ. ज्योति बिंद को प्रत्याशी बनाया गया है. समाजवादी पार्टी ने जिन छह सीटों पर उम्मीदवारों की घोषणा की है, उसमें दो सीटें ऐसी हैं, जहां पर भाजपा ने 2022 विधानसभा में जीत हासिल की थी. ये दो सीटें फूलपुर और मझवां की हैं. इन दोनों ही सीटों पर गठबंधन के तहत कांग्रेस अपनी दावेदारी पेश कर रही थी, लेकिन अब सपा ने उम्मीदवारों की घोषणा कर मुकाबले के दिलचस्प होने का ऐलान कर दिया है.

ज्ञात हो कि उत्तर प्रदेश की 10 विधानसभा सीटों पर उपचुनाव होना है. उपचुनाव के लिए सपा ने छह उम्‍मीदवारों की लिस्‍ट जारी कर दी है. इसमें पीडीए को तरजीह दी गई है. जिन 10 विधानसभा सीटों पर उपचुनाव होगा, उसके लिए सभी दलों ने तैयारियां तेज कर दी हैं. सपा के चार और सीटें घोषित न करने के पीछे कांग्रेस के साथ गठबंधन की बात कही जा रही है. लेकिन कांग्रेस ने उपचुनाव में पांच सीटों की डिमांड कर रखी है.

गौरतलब है कि चुनाव आयोग ने उत्तर प्रदेश की 10 विधानसभा सीटों पर होने वाले उपचुनाव की तारीखों का ऐलान नहीं किया है. रिक्त हुई 10 सीटों में से पांच सीसामऊ, कटेहरी, करहल, मिल्कीपुर और कुंदरकी सपा के पास थीं. वहीं, फूलपुर, गाजियाबाद, मझवां और खैर भाजपा के पास और मीरापुर सीट अब भाजपा की सहयोगी राष्ट्रीय लोक दल (रालोद) के पास थी.

विकेटी/

The post first appeared on .

Explore more on Newspoint
Loving Newspoint? Download the app now