Top News
Next Story
NewsPoint

दक्षिण कोरिया: लेबनान से 96 नागरिकों को लेकर स्वदेश पहुंचा मिलिट्री प्लेन

Send Push

सोल, 5 अक्टूबर . इजरायली हमले झेल रहे लेबनान से विभिन्न देश अपने-अपने नागरिकों को सुरक्षित निकालने की कोशिश में लगे हैं. दक्षिण कोरिया के विदेश मंत्रालय ने कहा कि एक मिलिट्री एयरक्राफ्ट शनिवार को लेबनान से 96 नागरिकों को लेकर स्वदेश लौटा. क्षेत्र में बढ़ते तनाव के बीच देश का यह पहला निकासी अभियान है.

मंत्रालय ने बताया कि केसी-330 मिलिट्री ट्रांसपोर्ट प्लेन स्थानीय समयानुसार दोपहर करीब 12:50 बजे सेओंगनाम स्थित सोल एयर बेस पर उतरा.

योनहाप समाचार एजेंसी की रिपोर्ट के अनुसार, मिलिट्री जेट शुक्रवार दोपहर (स्थानीय समय) बेरूत से रवाना हुआ. प्लेन ने गुरुवार को दक्षिण-पूर्वी शहर बुसान से उड़ान भरी थी.

अधिकारियों ने बताया कि एक लेबनानी नागरिक, जो एक दक्षिण कोरियाई नागरिक का पारिवारिक सदस्य है, भी प्लेन पर सवार था. सुरक्षित लाए गए लोगों में से 30 प्रतिशत से अधिक नाबालिग थे.

39 वर्षीय किम सेओ-क्यॉन्ग जो अपने दो बच्चों के साथ विमान से उतरने वाली पहली महिला थीं, ने अधिकारियों को धन्यवाद दिया. उन्होंने कहा, “बमबारी के कारण हमारा घर हिल जाता था, हम ठीक से सो नहीं पाते थे. हम बहुत आभारी हैं कि सरकार ने एक ट्रांसपोर्ट प्लेन भेजा.”

23 सितंबर से, इजरायल ने लेबनान में हवाई हमले तेज कर दिए. उसका कहना है कि यह कार्रवाई लेबानानी संगठन हिजबुल्ला के खात्मे के लिए की जा रही है.

27 सितंबर को बेरूत के दक्षिणी उपनगर में एक महत्वपूर्ण हमले में हिजबुल्लाह चीफ हसन नसरल्लाह और उसके कई सहयोगी मारे गए. वहीं इजरायल ने दक्षिणी लेबनान में जमीनी सैन्य अभियान भी शुरू कर दिया.

8 अक्टूबर, 2023 को हिजबुल्लाह ने गाजा में हमास के प्रति एकजुटता जाहिर करते हुए इजरायल पर रॉकेट दागने शुरू किए थे. नवीनतम घटनाक्रम इसी संघर्ष का विस्तार है.

अलजजीरा की शनिवार की एक रिपोर्ट के मुताबिक लेबनान के स्वास्थ्य मंत्रालय का कहना है कि देश भर में इजरायल के हमलों में अब तक 2,000 से अधिक लोग मारे गए हैं, जिनमें 127 बच्चे और 261 महिलाएं शामिल हैं.

लेबनान में इजरायली हमलों के बाद कई देशों ने अपने नागरिकों से देश छोड़ने की अपील की है.

एमके/

The post first appeared on .

Explore more on Newspoint
Loving Newspoint? Download the app now