Top News
Next Story
NewsPoint

शी जिनपिंग और किम जोंग उन ने चीन तथा उत्तर कोरिया के बीच राजनयिक संबंध स्थापना की 75वीं वर्षगांठ पर एक-दूसरे को दी बधाई

Send Push

बीजिंग, 6 अक्टूबर . चीनी राष्ट्रपति शी जिनपिंग और उत्तर कोरिया के सर्वोच्च नेता किम जोंग उन ने 6 अक्टूबर को दोनों देशों के बीच राजनयिक संबंधों की स्थापना की 75वीं वर्षगांठ को मनाने के लिए एक-दूसरे को बधाई संदेश भेजा.

इस मौके पर शी जिनपिंग ने कहा कि 75 साल पहले, चीन और उत्तर कोरिया ने औपचारिक रूप से राजनयिक संबंध स्थापित किए, जिससे दोनों देशों के बीच संबंधों में नया ऐतिहासिक अध्याय शुरू हुआ. उसका युगांतरकारी महत्व है. पिछले 75 साल में दोनों देशों ने लोगों को सशक्त करने और राष्ट्रीय संप्रभुता की रक्षा करने के संघर्ष में एक-दूसरे का समर्थन किया है. साथ ही दोनों देश आदान-प्रदान और सहयोग को मजबूत करने तथा समाजवादी निर्माण को बढ़ावा देने की राह पर हाथ से हाथ मिलाकर आगे बढ़े हैं, और क्षेत्रीय शांति तथा स्थिरता और अंतर्राष्ट्रीय निष्पक्षता तथा न्याय की रक्षा के उद्देश्य से व्यापक सहयोग किया है. चीन और उत्तर कोरिया की पारंपरिक दोस्ती बदलते समय और अंतर्राष्ट्रीय स्थिति में उतार-चढ़ाव की कसौटी पर खरी उतरी है और दोनों देशों तथा दोनों देशों के लोगों के लिए एक समान मूल्यवान बन गई है.

किम जोंग उन ने कहा कि 75 साल पहले, डेमोक्रेटिक पीपुल्स रिपब्लिक ऑफ कोरिया (उत्तर कोरिया) और पीपुल्स रिपब्लिक ऑफ चाइना ने औपचारिक रूप से राजनयिक संबंध स्थापित किए, और दोनों देशों के बीच मैत्रीपूर्ण संबंध विकास के नए ऐतिहासिक चरण में प्रवेश कर गए. पिछले 75 साल में दोनों पक्ष विभिन्न परीक्षाओं और चुनौतियों के बावजूद समाजवाद की राह पर साहसपूर्वक आगे बढ़े हैं. हमेशा की तरह, लंबे इतिहास और बेहतरीन परंपराओं वाले उत्तर कोरिया-चीन मित्रता को विकसित करना दोनों देशों के मौलिक हितों के अनुरूप है. उत्तर कोरियाई पार्टी और सरकार नए युग की आवश्यकताओं के अनुसार उत्तर कोरिया और चीन के बीच मैत्रीपूर्ण सहयोगात्मक संबंधों को मजबूत करने और विकसित करने के प्रयास जारी रखेगी. उन्होंने उम्मीद जताई कि शी जिनपिंग से केंद्रित चीनी कम्युनिस्ट पार्टी के नेतृत्व में चीनी लोग आधुनिक समाजवादी देश के व्यापक निर्माण की अपनी यात्रा में नई उपलब्धियां हासिल करते रहेंगे.

(साभार—चाइना मीडिया ग्रुप, पेइचिंग)

एकेजे/

The post first appeared on .

Explore more on Newspoint
Loving Newspoint? Download the app now