Top News
Next Story
NewsPoint

यमन के हूति विद्रोहियों ने इजरायली क्षेत्रों में ड्रोन हमले करने का किया दावा

Send Push

सना, 1 अक्टूबर . यमन के हूती विद्रोहियों ने मंगलवार को इजरायली क्षेत्रों में ड्रोन हमले करने का दावा किया. ईरान समर्थित ग्रुप ने कहा कि हमले इजरायल के जाफा क्षेत्र और उसके बंदरगाह शहर ईलात में ‘सैन्य ठिकानों’ पर किए गए.

हूती सैन्य प्रवक्ता याह्या सारेई ने कहा, “हमने एक ड्रोन जाफा क्षेत्र में एक सैन्य टारगेट पर दागा और चार ‘सम्मद-4’ ड्रोनों से ईलात में मिलिट्री टारगेट्स को निशाना बनाया.”

समाचार एजेंसी सिन्हुआ की रिपोर्ट के अनुसार, प्रवक्ता ने कहा कि ये हमले गाजा पट्टी में हमास और लेबनान में हिजबुल्लाह के समर्थन में किए गए. उन्होंने और हमले करने की बात कही.

नवंबर 2023 से, हूती ग्रुप इजरायल-हमास युद्ध के बीच फिलिस्तीनियों के साथ एकजुटता दिखाने के लिए लाल सागर और अदन की खाड़ी में इजरायल से संबंधित जहाजों को निशाना बना रहा है.

2014 के अंत में गृह युद्ध शुरू होने के बाद से राजधानी सना सहित उत्तरी यमन के अधिकांश हिस्से पर नियंत्रण रखने वाले हूती विद्रोहियों ने ‘हमास और हिजबुल्लाह पर आक्रमण’ समाप्त होने तक हमले जारी रखने की कसम खाई है.

बता दें लेनबान में एयर स्ट्राइक के साथ ही इजरायल ने अब जमीनी सैन्य कार्रवाई भी शुरू कर दी है.

इजरायली सेना ने हिजबुल्लाह के खिलाफ अपने जमीनी सैन्य अभियान को ‘सीमित, स्थानीय और लक्षित’ ऑपरेशन बताया है.

बीबीसी ने मंगलवार को लेबनानी अधिकारियों के हवाले से बताया कि पिछले दो सप्ताह में 1,000 से अधिक लोग मारे गए हैं, जबकि विस्थापित लोगों की संख्या दस लाख तक हो सकती है.

हिजबुल्लाह के उप नेता नईम कासिम ने सोमवार को कहा कि उनका ग्रुप इजरायल के जमीनी हमले के लिए तैयार है और ‘विजेता’ बनकर उभरेगा.

23 सितंबर से, इजरायल ने लेबनान में हवाई हमले तेज कर दिए. शुक्रवार को बेरूत के दक्षिणी उपनगरों में एक महत्वपूर्ण हमले में हिज्बुललाह चीफ हसन नसरल्लाह और उसके कई सहयोगी मारे गए.

8 अक्टूबर, 2023 को हिजबुल्लाह ने गाजा में हमास के प्रति एकजुटता जाहिर करते हुए इजरायल पर रॉकेट दागने शुरू किए थे. नवीनतम घटनाक्रम इसी संघर्ष का विस्तार है.

एमके/

The post यमन के हूति विद्रोहियों ने इजरायली क्षेत्रों में ड्रोन हमले करने का किया दावा first appeared on indias news.

Explore more on Newspoint
Loving Newspoint? Download the app now