Top News
Next Story
NewsPoint

सुरक्षा चिंताओं के चलते कानपुर में बांग्लादेश क्रिकेट टीम की गतिविधियां प्रतिबंधित

Send Push

कानपुर, 30 सितंबर . बांग्लादेश की क्रिकेट टीम इस समय भारत के दौरे पर है और दो मैचों की टेस्ट सीरीज के अंतिम मुकाबले में कानपुर के ग्रीन पार्क में खेल रही है. हालांकि, बांग्लादेश टीम को कानपुर में सुरक्षा कारणों से अपने घूमने-फिरने पर कड़ी पाबंदियों का सामना करना पड़ रहा है. यह सुरक्षा हिंदू महासभा नामक एक दक्षिणपंथी संगठन से मिली धमकियों के बाद बढ़ाई गई है.

यह संगठन बांग्लादेश में हिंदुओं पर कथित हमलों का विरोध कर रहा है, जिसके चलते बांग्लादेशी टीम के लिए सुरक्षा और कड़ी कर दी गई है.

पहले टेस्ट में हारने के बाद, बांग्लादेशी टीम ने चेन्नई में अच्छा समय बिताया था. टीम मॉल्स में घूमी और शहर में अन्य जगहों पर भी घूमने-फिरने की आजादी थी. लेकिन कानपुर का अनुभव काफी अलग रहा. यहां खिलाड़ियों की गतिविधियों पर सख्त प्रतिबंध लगे हुए हैं और उन्हें सलाह दी गई है कि वे समूह में रहें और होटल से बाहर तभी निकलें जब बहुत जरूरी हो.

इसके अलावा, खिलाड़ियों को बाहर से खाना मंगाने की अनुमति नहीं है, और उनकी सुरक्षा के लिए होटल के चारों ओर भारी पुलिस बल तैनात है.

एक बांग्लादेश क्रिकेट बोर्ड (बीसीबी) अधिकारी ने नाम न बताने की शर्त पर को बताया, “हमारा बाहर जाना पूरी तरह से बंद है, अगर हमें बाहर जाना है तो स्थानीय पुलिस और संपर्क अधिकारी से इजाजत लेनी पड़ेगी. होटल में भी पुलिस की सुरक्षा बहुत सख्त है. अगर हमें जिम या खाने के लिए जाना होता है तो हमें सुरक्षा कर्मचारियों को बताना होता है, और उनकी मंजूरी के बाद ही हम वहां जा सकते हैं.”

जब उनसे पूछा गया कि क्या चेन्नई में भी यही स्थिति थी, तो अधिकारी ने बताया, “चेन्नई की स्थिति से यहां काफी अलग थी. वहां हम समुद्र तट, होटल और स्थानीय भोजन का आनंद ले रहे थे, लेकिन यहां हम होटल में बंद हैं.”

मौसम की खराबी ने मुश्किलें और बढ़ा दी हैं. लगातार बारिश के कारण टीम को होटल में ही रहना पड़ा, और शनिवार और रविवार को मैच रद्द कर दिया गया. ग्रीन पार्क स्टेडियम में दूसरा टेस्ट मैच बारिश के कारण रद्द हो गया, जिससे टीम की परेशानी और बढ़ गई.

कानपुर पुलिस और बीसीसीआई ने मिलकर दोनों टीमों के लिए सख्त सुरक्षा इंतजाम किए हैं. खिलाड़ियों को मैच के दिनों के अलावा होटल से बाहर जाने की इजाजत नहीं है. उत्तर प्रदेश पुलिस के एक अधिकारी ने बताया, “खिलाड़ी होटल लॉबी में घूम सकते हैं, लेकिन होटल से बाहर जाने की अनुमति केवल मैच वाले दिन ही है.”

अगर खिलाड़ियों को बाहर जाना है, तो पुलिस से पहले मंजूरी लेनी होगी और उनके बाहर निकलने पर भी पुलिस उनकी सुरक्षा सुनिश्चित करेगी.

बांग्लादेशी टीम को दौरे के अन्य हिस्सों में भी ऐसे ही कड़े नियमों का सामना करना पड़ सकता है. मध्य प्रदेश के ग्वालियर में 6 अक्टूबर को पहला टी20 मैच खेला जाएगा, और हिंदू महासभा ने मैच के दिन ग्वालियर में बंद का आह्वान किया है, जिससे वहां भी विरोध प्रदर्शन की संभावना बढ़ गई है. अधिकारियों ने इसके लिए पहले से तैयारियां शुरू कर दी हैं.

एएस/

The post सुरक्षा चिंताओं के चलते कानपुर में बांग्लादेश क्रिकेट टीम की गतिविधियां प्रतिबंधित first appeared on indias news.

Explore more on Newspoint
Loving Newspoint? Download the app now