Top News
Next Story
NewsPoint

पाकिस्तान को हराने के बावजूद भारत के लिए आसान नहीं है सेमीफाइनल की राह, क्या बन रहे हैं समीकरण?

Send Push

नई दिल्ली, 7 अक्टूबर . महिला टी20 विश्व कप 2024 में आखिरकार हरमनप्रीत की सेना का खाता खुल गया है. पहले मैच में बुरी तरह फ्लॉप और न्यूजीलैंड से करारी हार झेलने के बाद भारत ने पाकिस्तान को 6 विकेट से हरा दिया. हालांकि, बल्लेबाजों ने यहां फिर निराश किया लेकिन गनीमत यह रही कि स्कोर छोटा था और कप्तान क्रीज पर डटी रहीं. मगर, सेमीफाइनल का टिकट अब भी भारत की पकड़ से दूर है.

टीम इंडिया ने पाकिस्तान के खिलाफ पहले से बेहतर प्रदर्शन किया लेकिन पिछले मुकाबले वाली गलती फिर देखने को मिली. खराब फील्डिंग और फ्लॉप बल्लेबाजी हरमनप्रीत की टीम का पीछा नहीं छोड़ रही. दुबई की पिच धीमी है और यहां बल्लेबाजी करना थोड़ा मुश्किल है लेकिन टीम के मुख्य बल्लेबाजों को जिम्मेदारी तो निभानी पड़ेगी.

भारतीय टॉप ऑर्डर तेज शुरुआत दिलाने में नाकाम रहा, जबकि फील्डर आसान कैच ड्रॉप कर रहे हैं. पाकिस्तान के खिलाफ मैच भी फंसता नजर आ रहा था लेकिन हरमनप्रीत कौर ने लाज बचा ली. हालांकि इस जीत के बावजूद सेमीफाइनल का समीकरण अब भी काफी पेचीदा है.

भारत को यहां से अपने दोनों मैच जीतने होंगे, जो बिलकुल भी आसान नहीं होगा. सामने छह बार की विजेता ऑस्ट्रेलिया है. जबकि, श्रीलंका ने भी हाल ही में एशिया कप फाइनल में भारत को हराया था और एक बार फिर से जीत के लिए तैयार होगा.

पाकिस्तान के खिलाफ जीत के बावजूद भी भारत नेट रन रेट में ज्यादा बढ़त नहीं बना पाया. दो मैचों में पहली जीत से भारतीय टीम ग्रुप तालिका में पांचवें से चौथे स्थान पर आ गई. पाकिस्तान हार के बावजूद तीसरे स्थान पर है, क्योंकि इनका नेट रन रेट भारत से बेहतर है.

भारत ए ग्रुप में है; जिसमें न्यूजीलैंड, ऑस्ट्रेलिया, पाकिस्तान और श्रीलंका शामिल है. श्रीलंका लगभग दौर से बाहर हो चुकी है और भारत का अगला मैच श्रीलंका से है, जो पॉइंट्स टेबल में सबसे निचले पायदान पर है. इसके बाद टीम इंडिया की टक्कर ऑस्ट्रेलिया से है.

10 टीम के बीच जारी टूर्नामेंट में दो ग्रुप है, जिसमें पांच-पांच टीम है. हर ग्रुप की टॉप-2 टीम सेमीफाइनल में पहुंचेगी. भारत ए ग्रुप में है, जिसमें न्यूजीलैंड, ऑस्ट्रेलिया, पाकिस्तान और श्रीलंका शामिल है.

आसान भाषा में समझें तो भारत के लिए सेमीफाइनल में पहुंचने के समीकरण कुछ इस तरह हैं कि पहले भारत को उम्मीद करनी होगी कि वो अपने अगले मैच में श्रीलंका को बड़े अंतर से हराकर अपना नेट रन रेट बेहतर करे. साथ ही उन्हें यह भी दुआ करनी होगी कि टेबल टॉपर न्यूजीलैंड अपने अगले मैच में ऑस्ट्रेलिया को बड़े अंतर से हराए. अगर यह सब बिल्कुल सही रहा तो भी भारतीय टीम का काम नहीं बनेगा क्योंकि उन्हें ऑस्ट्रेलियाई टीम को अपने आखिरी मैच में बड़े मार्जिन से मात देनी होगी. वहीं, पाकिस्तान के मुकाबलों के नतीजे भी भारत के लिए अहम होंगे.

एएमजे/एएस

The post first appeared on .

Explore more on Newspoint
Loving Newspoint? Download the app now