Top News
Next Story
NewsPoint

'Land-for-jobs scam': दिल्ली की अदालत ने मनी लॉन्ड्रिंग मामले में लालू, तेजस्वी यादव को जमानत दी

Send Push

pc: indianexpress

दिल्ली की राउज एवेन्यू कोर्ट ने सोमवार को राष्ट्रीय जनता दल (राजद) प्रमुख लालू प्रसाद, उनके बेटों तेजस्वी यादव और तेज प्रताप यादव को कथित भूमि-के-लिए-नौकरी घोटाले से जुड़े मनी लॉन्ड्रिंग मामले में जमानत दे दी।

यह मामला, जिसमें पूरक आरोपपत्र का संज्ञान लेने के बाद आरोपियों को तलब किया गया था, जबलपुर (मध्य प्रदेश) में पश्चिम मध्य रेलवे जोन में ग्रुप-डी नियुक्तियों से संबंधित है, जब लालू रेल मंत्री थे, कथित तौर पर अपने परिवार और सहयोगियों के लिए भूमि के बदले में नियुक्तियां की गई थीं।

सभी आरोपियों को 1-1 लाख रुपये के निजी मुचलके पर राहत दी गई, यह देखते हुए कि उनका उल्लेख आरोपपत्र में था, लेकिन उन्हें गिरफ्तार नहीं किया गया था। अब मामले की सुनवाई 23 और 24 अक्टूबर को होगी।

अदालत के फैसले पर प्रतिक्रिया देते हुए राजद प्रमुख लालू यादव ने पत्रकारों से बात करते हुए कहा: “हमें न्यायपालिका पर भरोसा है।” यादव के बेटे तेजस्वी ने समाचार एजेंसी पीटीआई से बात करते हुए कहा, “हमें न्यायपालिका पर भरोसा है और अदालत ने आज हमें जमानत दे दी है। वे अक्सर राजनीतिक साजिश में लिप्त रहते हैं और एजेंसियों का दुरुपयोग करते हैं। इस मामले में कोई दम नहीं है और हमारी जीत पक्की है।''

मनी लॉन्ड्रिंग का मामला केंद्रीय जांच ब्यूरो (सीबीआई) द्वारा दर्ज की गई शिकायत से उपजा है, जिसने पहले मामले में आरोपपत्र दाखिल किया था। सीबीआई ने आरोप लगाया था कि राबड़ी और उनके बेटे तेजस्वी यादव ने 2014 में एके इंफोसिस्टम्स का नियंत्रण मात्र 1 लाख रुपये में 10 रुपये प्रति शेयर के हिसाब से लिया था, जबकि कंपनी के पास 1.77 करोड़ रुपये की जमीन थी।

सीबीआई के आरोपपत्र में कहा गया है कि कंपनी ने 2017 में अचानक प्रमोटर-निदेशक को 1.35 करोड़ रुपये वापस कर दिए, जबकि यह लालू पर आयकर छापे के समय हुआ था।

सीबीआई ने पहले बताया था कि चुने गए अधिकांश उम्मीदवार बिहार के कुछ जिलों से थे, "जहां लालू के राजनीतिक/वित्तीय हित थे"। सीबीआई की पहली चार्जशीट के अनुसार, लालू के परिवार ने 26 लाख रुपये में एक लाख वर्ग फुट से अधिक जमीन खरीदी थी, जबकि तत्कालीन सर्किल रेट के अनुसार जमीन का कुल मूल्य 4.39 करोड़ रुपये से अधिक था।

अपडेट खबरों के लिए हमाराफोलो करें

Explore more on Newspoint
Loving Newspoint? Download the app now