Top News
Next Story
NewsPoint

चीनी पर्यटकों की यात्रा से थाईलैंड के आर्थिक सुधार में मिलती है मदद

Send Push

बीजिंग, 7 अक्टूबर . इन दिनों बड़ी संख्या में चीनी पर्यटक थाईलैंड के प्रमुख पर्यटक स्थलों का दौरा कर रहे हैं, जिससे थाईलैंड के आर्थिक सुधार और विकास को बढ़ावा मिला है. थाईलैंड के पर्यटन और खेल मंत्रालय के आंकड़ों के अनुसार, इस साल के पहले नौ महीनों में करीब 2 करोड़ 60 लाख विदेशी पर्यटकों ने थाईलैंड की यात्रा की, इनमें से 52 लाख 50 हजार चीनी पर्यटक भी शामिल थे, जो पहले स्थान पर रहा.

एसोसिएशन ऑफ थाई ट्रैवल एजेंट्स के महासचिव अदिथ चैरेटानन ने कहा कि पर्यटन थाईलैंड का मुख्य उद्योग है और थाईलैंड हमेशा चीनी पर्यटकों के लिए सबसे लोकप्रिय स्थलों में से एक रहा है. वर्ष 2019 में कोविड 19 महामारी के प्रकोप से पहले, 1 करोड़ से अधिक चीनी पर्यटक थाईलैंड आए, जो थाईलैंड के अंतर्राष्ट्रीय पर्यटकों का एक चौथाई हिस्सा था.

अदिथ चैरेटानन के विचार में थाईलैंड अपनी अर्थव्यवस्था को आगे बढ़ाने के लिए पर्यटन पर निर्भर है और चीन थाईलैंड के लिए विदेशी पर्यटकों का सबसे बड़ा स्रोत है. इसलिए, थाई सरकार और निजी पर्यटन संगठन चीनी पर्यटकों को खास महत्व देते हैं.

आपको बता दें कि चीन और थाईलैंड के बीच आपसी वीजा छूट पर समझौता इस साल के एक मार्च को लागू हुआ, जिससे दोनों देशों के लिए ‘वीजा-मुक्त युग’ की शुरुआत हुई. इस समझौते से लाभ उठाते हुए, थाईलैंड की यात्रा करने वाले चीनी पर्यटकों की संख्या में काफी वृद्धि हुई है.

(साभार- चाइना मीडिया ग्रुप, पेइचिंग)

एबीएम/

The post first appeared on .

Explore more on Newspoint
Loving Newspoint? Download the app now