Top News
Next Story
NewsPoint

दस सालों में कला के क्षेत्र में हुई प्रगति के लिए कलाकारों ने की पीएम मोदी की प्रशंसा

Send Push

नई दिल्ली, 30 सितंबर . देश की राजधानी नई दिल्ली में हर साल इंडिया आर्ट फेयर का आयोजन किया जाता है. देशभर के कलाकार इसकी तैयारियों में जुट गए हैं. कलाकार इसमें हिस्सा लेने के लिए तैयार हो रहे हैं. इसी को लेकर चित्रकार संदीप चौधरी ने भारत में कला के बढ़ते महत्व और चित्रकारी के महत्व पर सोमवार को से बात की.

चित्रकार संदीप चौधरी पिछले 20 सालों से पेंटिंग कर रहे हैं. उन्होंने कहा, “अगर मैं अपना अनुभव साझा करूं तो पिछले 10 सालों से बहुत अच्छा काम हो रहा है, मैं बेहतर महसूस कर रहा हूं. 10 साल पहले लोगों में कला के प्रति इतनी जागरूकता और समझ नहीं थी, लेकिन पिछले 10 सालों में देश में कला के क्षेत्र में बदलाव आया है, लोगों का स्वभाव, रुचि और नजरिया बदला है, लोग कला की ओर आकर्षित हो रहे हैं.”

उन्होंने कहा कि पहले इसे इस तरह से देखा जाता था कि कलाकार कितना पैसा खर्च करते हैं, इसमें कुछ भी खर्च नहीं होता है, इसे बनाने में कुछ भी खर्च नहीं होता है, पहले हमें वह कीमत नहीं मिलती थी, लेकिन अब लोग समझते हैं कि इसके पीछे कलाकार की मेहनत है, इसकी एक कीमत है, लोग इस बात को समझ रहे हैं.

शुरुआती दौर में उन्हें किन चुनौतियों का सामना करना पड़ा? इस बारे में संदीप चौधरी ने कहा कि मैंने बहुत सी चुनौतियों का सामना किया है. पहले लोग कलाकार को पेंटर कहते थे, अब लोग जानते हैं कि कलाकार अलग होता है और पेंटर अलग होता है, लेकिन अब लोगों को कला की महत्व का समझ आ गया है.

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की तारीफ करते हुए उन्होंने कहा, “प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का कदम बहुत ही सराहनीय है. मैं उनका तहे दिल से शुक्रिया अदा करना चाहता हूं कि उन्होंने कला के क्षेत्र के बारे में और कलाकारों के बारे में बहुत कुछ सोचा है. मैं सभी कलाकारों की तरफ से उनका शुक्रिया अदा करना चाहता हूं. पिछले 10 सालों में कला के क्षेत्र में बहुत फर्क आया है. इसके अलावा अन्य क्षेत्रों में भी बहुत बदलाव आए हैं.”

अपने पिछले अनुभव के बारे में उन्होंने कहा कि उसके बारे में न ही पूछें तो बेहतर है, क्योंकि दिल का दर्द बाहर आ जाएगा. पहले कुछ नहीं हुआ, मेरा बहुत बुरा अनुभव रहा है. पहले हम कई जगह जाते थे, लेकिन हमें उस नजरिए से जवाब नहीं मिलता था और न ही हमारी तरफ देखा जाता था, सरकारी दफ्तरों में भी हमें कोई जवाब नहीं मिलता था लेकिन अब कला को बहुत महत्व मिल रहा है.

चित्रकार संदीप चौधरी ने कहा, “भारत में कला हर घर में पाई जाती है, उसे एक सही मंच की जरूरत है. यह पीएम का बहुत अच्छा कदम है कि उन्होंने ‘मन की बात कार्यक्रम’ में लोगों से लोकल सामान खरीदने की अपील की. मैं प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के पैर छूना चाहता हूं, प्रधानमंत्री के नेतृत्व में देश आगे बढ़ रहा है, वह दीर्घायु हों और देश को आगे बढ़ाते रहें.”

कलाकारों के बारे में इट्स आर्ट गैलरी के मालिक वरिंदर सिंह नरूला ने को बताया कि पेंटिंग में कलाकारों की संख्या में बढ़ोतरी हुई है, उनकी कला में बहुत अंतर आया है. यह पहले भी था, लेकिन पिछले 10 सालों में वे अच्छा काम कर रहे हैं. उन्होंने कहा, “मैं पिछले 8 सालों से कला के क्षेत्र में हूं. मैं कलाकृतियों से जुड़ा हुआ हूं. मैं कलाकारों को बढ़ावा देता हूं और उनकी कलाकृतियां बेचता हूं.”

उन्होंने पीएम मोदी की तारीफ करते हुए उनके मन की बात कार्यक्रम में लोकल की आवाज और आत्मनिर्भर भारत के सवालों पर कहा कि पीएम ने जो संदेश दिया, वो बहुत अच्छा था. पीएम मोदी भारत के सभी ग्रामीण इलाकों में कलाकारों को बढ़ावा दे रहे हैं और कला को आगे बढ़ा रहे हैं. वह कलाकारों को प्रोत्साहित करते हैं. समय-समय पर जगह-जगह कला के लिए प्रदर्शनियां भी लगाई जा रही हैं, जिसमें कलाकार और कला प्रेमी भी खूब हिस्सा लेते हैं.

वरिंदर सिंह नरूला ने कहा कि कला उद्योग ने पिछले कुछ समय में काफी तरक्की की है, लेकिन आने वाले समय में उम्मीद है कि कला उद्योग भारत की अर्थव्यवस्था में भी काफी योगदान देगा. पीएम मोदी कलाकारों के लिए काफी कुछ सोच रहे हैं और कर रहे हैं. पिछले 8-10 सालों में लोगों की दिलचस्पी कला में भी बढ़ी है. पहले लोग कला को इतनी अच्छी तरह से नहीं जानते थे, लेकिन अब लोग कला को करीब से देख रहे हैं और कलाकारों का सम्मान कर रहे हैं.

आरके/

The post दस सालों में कला के क्षेत्र में हुई प्रगति के लिए कलाकारों ने की पीएम मोदी की प्रशंसा first appeared on indias news.

Explore more on Newspoint
Loving Newspoint? Download the app now