Top News
Next Story
NewsPoint

यूपी इंटरनेशनल ट्रेड शो : रिमोट से चलने वाली लाइफ सेविंग गार्ड मशीन का पहली बार होगा इस्तेमाल

Send Push

ग्रेटर नोएडा, 25 सितंबर . उत्तर प्रदेश इंटरनेशनल ट्रेड शो में इस बार पुलिस डिपार्टमेंट अत्याधुनिक मशीनों से लैस दिखाई दिया. उत्तर प्रदेश के गृह विभाग ने भी ट्रेड शो में अपना पुलिस डिपार्टमेंट का स्टॉल लगाया है. इसमें महाकुंभ में इस्तेमाल होने वाली मेड इन इंडिया प्रोडक्ट्स को प्रदर्शित किया गया है.

इस प्रदर्शनी में पुलिस डिपार्टमेंट के स्टॉल पर लोगों की भीड़ है. लोगों के आकर्षण का केंद्र रिमोट कंट्रोल से चलने वाली लाइव सेविंग गार्डन मशीन बनी हुई है. अगले साल होने वाले महाकुंभ में इस लाइफ सेविंग गार्ड मशीन का पहली बार इस्तेमाल होगा. यह मशीन लोगों को डूबने से बचाएगी. इसे रिमोट कंट्रोल से इस्तेमाल किया जा सकेगा.

इस मशीन की खास बात यह है कि यह रिमोट के जरिए एक किलोमीटर दूर तक पानी में ऑपरेट की जा सकेगी. यह अपने रिमोट कंट्रोल के सिग्नल से दूर भी हो जाती है तो यह खुद व खुद वापस रेंज में आ जाएगी.

इसके साथ ही स्कूबा डाइव बॉडी गार्ड का भी इस्तेमाल किया जाएगा. इस कॉस्ट्यूम के जरिए ट्रेंड व्यक्ति पानी के नीचे डूबे व्यक्ति को निकालने का काम करेगा. इसी तर्ज पर और भी बहुत सारी मशीन और ऑटोमेटिक गन का भी प्रदर्शन स्टॉल पर किया गया है.

साथ ही साथ यातायात विभाग से जुड़े उपकरणों को भी स्टॉल में रखा गया है. उनके बारे में लोगों को पूरी तरीके से जागरूक करने के लिए ट्रेंड पुलिस अधिकारी मौजूद थे. इस पुलिस स्टॉल पर ज्यादातर चीज मेड इन इंडिया की हैं. इनका जल्द ही इस्तेमाल शुरू हो जाएगा.

पुलिस विभाग की तरफ से लगाए गए स्टॉल पर इन मशीनों की जानकारी के लिए पूरा ब्यौरा तैयार किया गया है ताकि इस स्टॉल पर आने वाले लोग सभी उपकरणों की जानकारी ले सकें.

पीकेटी/एबीएम

The post यूपी इंटरनेशनल ट्रेड शो : रिमोट से चलने वाली लाइफ सेविंग गार्ड मशीन का पहली बार होगा इस्तेमाल first appeared on indias news.

Explore more on Newspoint
Loving Newspoint? Download the app now