Top News
Next Story
NewsPoint

Online Payment Tips- Online Payment करने से पहले जान लें ये नियम, नहीं बढ़ जाएगी परेशानियां

Send Push

दोस्तो आज के इस डिजिटल वर्ल्ड में स्पैम कॉल और मैसेज की तादात इतनी ज्यादा बढ़ गई हैं कि लोग काफी ज्यादा परेशान होने लगे हैँ। ग्राहकों की इन परेशानियों को समझते हुए भारतीय दूरसंचार विनियामक प्राधिकरण (TRAI) ने 1 अक्टूबर से नए नियम लागू कर दिए हैँ। इन नियमों के लागू होने से ऑनलाइनल पेमेंट करने वालों के लिए मुसीबतें बढ़ सकती हैं, ऑनलाइन धोखादड़ी को रोकने के लिए OTP को जरूरी कर दिया हैं, आइए जानते हैं इसके बारे में पूरी डिटेल्स

गैर-श्वेतसूचीबद्ध संदेशों को ब्लॉक करना:

TRAI के नए नियम गैर-श्वेतसूचीबद्ध दूरसंचार विपणक और संस्थानों से लिंक या जानकारी वाले संदेशों को ब्लॉक करेंगे। इसका मतलब है कि अगर आपका बैंक या भुगतान प्लेटफ़ॉर्म TRAI के साथ पंजीकृत नहीं है, तो आपको लेनदेन के लिए आवश्यक OTP प्राप्त नहीं हो सकते हैं।

image

OTP डिलीवरी पर प्रभाव:

OTP प्राप्त किए बिना, उपयोगकर्ताओं को ऑनलाइन भुगतान पूरा करने में कठिनाइयों का सामना करना पड़ेगा, क्योंकि OTP लेनदेन को सत्यापित करने के लिए आवश्यक हैं।

image

धोखाधड़ी गतिविधि में कमी:

नए नियमों का उद्देश्य उपयोगकर्ताओं को फर्जी कॉल और संदेशों से बचाना है, जिनके कारण हाल के वर्षों में काफी वित्तीय नुकसान हुआ है।

श्वेतसूचीकरण की आवश्यकता: बैंकों और सेवा प्रदाताओं को यह सुनिश्चित करने के लिए TRAI के साथ पंजीकरण करना होगा

टेम्पलेट दिशा-निर्देश: TRAI ने अनिवार्य किया है कि दूरसंचार ऑपरेटर OTP जैसी महत्वपूर्ण जानकारी भेजने के लिए एक विशिष्ट संदेश टेम्पलेट का पालन करें।

Explore more on Newspoint
Loving Newspoint? Download the app now