Top News
Next Story
NewsPoint

Health Tips- दिल के लिए बेहद फायदेमंद होती हैं ये चीजें, जानिए इसक बारे में

Send Push

दोस्तो हमारे शरीर का हर अंग बहुत ही महत्वपूर्ण होता है, जिनमें अगर एक में भी कोई खराबी हो जाएं तो परेशानी का सबब बन सकता हैं, ऐसे में अगर हम बात करें दिल की तो यह हमारे जीवन के लिए बहुत ही महत्वपूर्ण हैं, यह एक पंप की तरह काम करता है, जो हर कोशिका को ऑक्सीजन युक्त रक्त और पोषक तत्व पहुंचाता है, जिससे हमारे अंग प्रभावी ढंग से काम कर पाते हैं। इसलिए हार्ट को स्वस्थ रखना बहुत ही महत्वपूर्ण हैं। अगर हम बात करें हाल ही के सालों की तो दिल की बीमारियों से कई लोग अपनी जान गवां बैठे हैं, आज हम इस लेख के माध्यम से आपको ऐसी चीजों के बारे में बताएंगे जो दिल को स्वस्थ रखती हैं, आइए जानते हैं इनके बारे में-

image

1. खाना नियंत्रित करें

पौष्टिक आहार खाना ज़रूरी है, हिस्से के आकार को नियंत्रित करना भी उतना ही ज़रूरी है। पोषक तत्वों से भरपूर खाद्य पदार्थों का सेवन कम मात्रा में करें और जंक फ़ूड से दूर रहें।

2. फलों और सब्जियों पर ज़ोर दें

ताज़े फल और सब्ज़ियाँ हृदय के स्वास्थ्य के लिए बहुत ज़रूरी हैं। संतरे और नींबू जैसे खट्टे फलों को शामिल करें, जिनमें सूजन-रोधी गुण होते हैं जो हृदय की मांसपेशियों को आराम देने में मदद करते हैं।

image

3. साबुत अनाज चुनें

हृदय स्वास्थ्य के लिए रिफाइंड अनाज के बजाय साबुत अनाज चुनें। साबुत गेहूं, ब्राउन राइस और ओट्स जैसे खाद्य पदार्थ फाइबर से भरपूर होते हैं, जो हृदय स्वास्थ्य को लाभ पहुंचाते हैं।

4. स्वस्थ वसा शामिल करें

स्वस्थ वसा, विशेष रूप से मोनोअनसैचुरेटेड वसा और ओमेगा-3 फैटी एसिड, हृदय के लिए फायदेमंद होते हैं। अपने भोजन में सैल्मन और मैकेरल जैसी वसायुक्त मछली, साथ ही कद्दू, चिया और अलसी जैसे बीज शामिल करें।

5. दालें और बीन्स शामिल करें

राजमा, छोले और दाल सहित फलियां पौष्टिक और हृदय स्वास्थ्य के लिए फायदेमंद होती हैं। वे आवश्यक प्रोटीन और पोषक तत्व प्रदान करते हैं जो समग्र स्वास्थ्य का समर्थन करते हैं।

Explore more on Newspoint
Loving Newspoint? Download the app now