Top News
Next Story
NewsPoint

Health Tips- क्या आपको अक्सर पेट की समस्या रहती हैं, तो इन फलों और सब्जियों का करे सेवन

Send Push

दोस्तो अगर हम बात करें आज के युवाओं की इनकी जीवनशैली और खान पान भागदौड़ और कामकाज की वजह से इतनी बगड़ गई हैं कि इसका असर इनके स्वास्थ्य पर भी दिखाई देता हैं। अगर हम बात करें रिपोर्ट्स की आज 80 प्रतिशत युवा खराब पेट की समस्याओं से ग्रसित हैं, जिनमें पेट फूलना, अपच, गैस जैसी परेशानियां शामिल हैं, जब पेट का स्वास्थ्य खराब होता है, तो शरीर महत्वपूर्ण पोषक तत्वों को अवशोषित करने के लिए संघर्ष करता है, जिससे थकान और कमजोर प्रतिरक्षा प्रणाली होती है। अगर आपको अपने पेट का स्वास्थ्य सही रखना हैं तो इन फलों और सब्जियों को आहार में शामिल करें, आइए जानते हैं इनके बारे में

केले

केले प्रीबायोटिक्स से भरपूर होते हैं, जो मल त्याग को नियंत्रित करते हुए पाचन और चयापचय को बढ़ाते हैं। वे रक्त शर्करा के स्तर को स्थिर करने में भी मदद करते हैं, जिससे वे पेट के स्वास्थ्य के लिए एक स्मार्ट विकल्प बन जाते हैं।

सेब

सेब में फाइबर की मात्रा अधिक होती है, जो मल त्याग और पाचन में सुधार करता है। उनमें पेक्टिन होता है, एक प्रकार का फाइबर जो एक प्रीबायोटिक के रूप में कार्य करता है, एक स्वस्थ आंत माइक्रोबायोम को बढ़ावा देता है।

image

पालक

यह हरी पत्तेदार सब्जी फाइबर, एंटीऑक्सीडेंट, विटामिन और खनिजों से भरपूर होती है। पालक का नियमित सेवन कब्ज को कम कर सकता है।

अनार

अनार अपने प्रीबायोटिक गुणों के लिए जाने जाते हैं, जो आंत के स्वास्थ्य के लिए फायदेमंद होते हैं। वे हृदय स्वास्थ्य का भी समर्थन करते हैं और सूजन-रोधी गुणों से भरपूर होते हैं, जिससे रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ती है।

image

ब्रोकोली

ब्रोकोली में ऐसे यौगिक होते हैं जो छोटी आंत की परत की रक्षा करने और आंतों की बीमारियों को रोकने में मदद करते हैं। अपने नियमित आहार में ब्रोकोली को शामिल करने से आंत के स्वास्थ्य को काफी लाभ हो सकता है।

Explore more on Newspoint
Loving Newspoint? Download the app now