Top News
Next Story
NewsPoint

Gas Cylinder Tips- यूज कर रहे हैं गैस सिलेंडर को चेक कर लें, कहीं आप एक्सपायर सिलेंडर तो यूज नहीं कर रहे हैं, जानइए पूरी डिटेल्स

Send Push

दोस्तो एक जमाना था जब खाना पकाने के लिए पारंपरिक लकड़ी के चूल्हे प्रयोग किए जाते थे। लेकिन जैसे जैसे समय ने करवट ली। लकड़ी के चूल्हों की जगह LPG गैस सिलेंडर ने ले ली, जो आज की आधुनिक रसोई का अहम हिस्सा बन गए हैँ। इन LPG गैस सिलेंडर ने महिलाएँ, विशेष रूप से ग्रामीण क्षेत्रों में, लकड़ी और गोबर के उपलों का उपयोग करके पारंपरिक खाना पकाने के तरीकों पर निर्भर थीं, उनको राहत प्रदान की है, लेकिन दोस्तो इन सुविधाओं के साथ कुछ परेशानियां भी आती हैं, जैसे कहीं आप एक्सपायर गैस सिलेंडर तो यूज नहीं कर रहे हैं, आइए जानते हैं इसका कैसे करें पता-:

प्रत्येक LPG गैस सिलेंडर की सतह पर तीन छड़ें होती हैं, जहाँ समाप्ति तिथि सहित महत्वपूर्ण विवरण प्रदर्शित होते हैं।

चिह्नों में आमतौर पर अक्षर और संख्याएँ शामिल होती हैं। उदाहरण के लिए, आप A-23, B-25, C-24 या D-23 देख सकते हैं।

image

अक्षरों को समझना:

अक्षर वर्ष के महीनों को दर्शाते हैं:

A: जनवरी, फरवरी, मार्च

B: अप्रैल, मई, जून

C: जुलाई, अगस्त, सितंबर

D: अक्टूबर, नवंबर, दिसंबर

संख्याओं को डिकोड करना:

अक्षरों से पहले की संख्या समाप्ति वर्ष को दर्शाती है। उदाहरण के लिए, यदि आप C-24 देखते हैं, तो इसका मतलब है कि सिलेंडर 2024 के जुलाई और सितंबर के बीच समाप्त हो जाएगा।

image

समाप्ति तिथियों की जाँच करने का महत्व:

नियमित रूप से समाप्ति तिथि की जाँच करने से गैस सिलेंडर का सुरक्षित और कुशल उपयोग सुनिश्चित होता है। समाप्त हो चुके सिलेंडर का उपयोग करने से सुरक्षा संबंधी खतरे हो सकते हैं और खाना पकाने में अक्षमता हो सकती है।

Explore more on Newspoint
Loving Newspoint? Download the app now