Top News
Next Story
NewsPoint

Ayushman Card Tips- सरकार ने दिया जनता को दिवासी तोहफा, अब हर शख्स को मिलेगा आयुष्मान कार्ड का लाभ, जानिए पूरी डिटेल्स

Send Push

दुनिया महंगाई इतनी ज्यादा बढ़ गई हैं और कमाई हो गई हैं कम, जिसके चलते जीवन जीना बहुत ही मुश्किल हो गया हैं, ऐसे में अगर किसी को कोई स्वास्थ्य समस्याएं हो जाएं तो परेशानी का सबब बन सकता हैं क्योंकि कई बीमारियों का इलाज बहुत ही महंगा हो गया हैं, जिनको कराने में लोगो के घर बिक जाते हैं, हालांकि बाजार में की स्वास्थ्य बीमा मौजूद है लेकिन हर किसी का इसे ले पाना मुश्किल हैं, इस समस्या को समझते हुए भारतीय सरकार ने प्रधानमंत्री जन आरोग्य योजना (PM-JAY) शुरु की हैं, आइए जानते हैं इसके बारे में पूर्ण डिटेल्स

image

आयुष्मान योजना क्या है?

आयुष्मान योजना, जिसे प्रधानमंत्री जन आरोग्य योजना (PM-JAY) के रूप में भी जाना जाता है, वंचित व्यक्तियों को ₹5 लाख तक का स्वास्थ्य बीमा कवरेज प्रदान करती है। इस योजना से भारत के विभिन्न राज्यों में पहले से ही लाखों लोग लाभान्वित हो चुके हैं।

image

आयुष्मान कार्ड के लिए आवेदन कैसे करें

सेवा केंद्र पर जाएँ: अपने निकटतम कॉमन सर्विस सेंटर, पब्लिक सर्विस सेंटर या UTI-ITSL केंद्र पर जाएँ।

आवश्यक दस्तावेज़: पहचान पत्र (आधार कार्ड, पैन कार्ड, ड्राइविंग लाइसेंस, वोटर आईडी या कोई अन्य सरकारी जारी आईडी) और अपना पारिवारिक समग्र आईडी साथ लाएँ।

पात्रता जाँच: केंद्र के कर्मचारी आपके द्वारा दिए गए दस्तावेज़ों के आधार पर आपकी पात्रता की जाँच करेंगे। यदि आप पात्र हैं, तो आप अपने आयुष्मान कार्ड के लिए आवेदन कर सकते हैं।

Explore more on Newspoint
Loving Newspoint? Download the app now