Top News
Next Story
NewsPoint

मीडिया को हमेशा लोकतंत्र के स्तंभ के रूप में खड़ा रहना चाहिए: जगदीप धनखड़

Send Push

लाइव हिंदी खबर :- उपराष्ट्रपति जगदीप धनखड़ ने कहा है कि मीडिया को हमेशा लोकतंत्र के स्तंभ के रूप में खड़ा रहना चाहिए और उन्हें लोकतांत्रिक मूल्यों की रक्षा करनी चाहिए. नई दिल्ली में एक निजी मीडिया सम्मेलन को संबोधित करते हुए, थंकर ने कहा, “मीडिया राष्ट्र निर्माण में बहुत महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है। मीडिया को विकास के लिए राजदूत के रूप में कार्य करना चाहिए। मीडिया जनता को सूचित करने और प्रेरित करने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है। आपकी कहानियां शक्तिशाली हो सकती हैं।” विकास के लिए उपकरण। वे विविध क्षेत्रों में अद्वितीय अवसरों को उजागर कर सकते हैं।

तीव्र तकनीकी व्यवधान के समय में, यह जरूरी है कि मीडिया जिम्मेदारी से काम करे। संकट के समय समाचार पत्रों ने बहादुरी से काम लिया। कुछ ने सेंसरशिप का विरोध किया और संपादकीय स्थान खाली छोड़ दिया। मीडिया को हमेशा लोकतंत्र के स्तंभ के रूप में खड़ा रहना चाहिए। प्रेस की स्वतंत्रता उसकी जिम्मेदारी के साथ जुड़ी हुई है। गलत सूचना, सनसनीखेज और राष्ट्र-विरोधी कहानियों से उत्पन्न खतरे चिंताजनक हैं। मीडिया को इन खतरों का मुकाबला करने के लिए प्रौद्योगिकी का उपयोग करना चाहिए। मीडिया को हमारे लोकतांत्रिक मूल्यों की रक्षा करनी चाहिए।

1990 के दशक में भारत को कई आर्थिक चुनौतियों का सामना करना पड़ा। मुझे 1990 के दशक में संसद सदस्य और केंद्रीय मंत्री के रूप में अपने दिन याद हैं। उस समय, हमारी आर्थिक व्यवहार्यता बनाए रखने के लिए हमारा सोना स्विट्जरलैंड भेजा गया था। साथ ही, हमारा विदेशी मुद्रा भंडार लगभग 1 बिलियन अमेरिकी डॉलर था। प्रधानमंत्री मोदी और वर्तमान सरकार के प्रयासों से आज हमारा विदेशी मुद्रा भंडार 700 अरब अमेरिकी डॉलर के पार पहुंच गया है। यह एक उल्लेखनीय उपलब्धि है जो हमारे देश के विकास को दर्शाती है।

मेरा मानना है कि मीडिया एक ऐसे देश को आकार देने में महत्वपूर्ण भूमिका निभा सकता है जहां हर व्यक्ति कानून के समक्ष समान है और कानून के प्रति जवाबदेह है। उन्होंने कहा, ”मैं मीडिया से अनुरोध करता हूं कि वह भारत के विकास पथ पर ध्यान केंद्रित करने और संतुलित संवाद को बढ़ावा देने में योगदान दे, जिससे हमारा लोकतंत्र मजबूत होगा।” इस कार्यक्रम में केंद्रीय बंदरगाह, जहाजरानी और जलमार्ग मंत्री सर्बानंद सोनोवाल, असोमिया प्रतिदिन समूह के अध्यक्ष और संपादक, उपस्थित थे। जयंता बरुआ.

Explore more on Newspoint
Loving Newspoint? Download the app now