Top News
Next Story
NewsPoint

जिन श्रद्धालुओं ने पहली बार भारत से कैलाश शिखर देखा तीर्थयात्रियों को भारतीय क्षेत्र से पहली बार कैलाश शिखर का दृश्य देखने को मिला

Send Push

लाइव हिंदी खबर :- भारतीय सीमा के अंदर पुराने लिबुलेक दर्रे से भगवान शिव का निवास माने जाने वाले पवित्र कैलाश शिखर के दर्शन से भक्त मंत्रमुग्ध हो जाते हैं। उत्तराखंड सरकार ने इसके लिए सुविधा उपलब्ध करा दी है. पुराना लिपुलेक दर्रा उत्तराखंड के पिथौरागढ़ जिले की व्यास घाटी में स्थित है। इसका बड़ा धार्मिक महत्व है. यहां से श्रद्धालु कल (गुरुवार) पहली बार चीन की तिब्बती सीमा के भीतर 96 किलोमीटर दूर कैलाश शिखर को देखकर रोमांचित हो गए। भारतीय सीमा के भीतर से कैलाश पर्वत के दर्शन करने वाला यह श्रद्धालुओं का पहला समूह है।

पिथौरागर के जिला पर्यटन अधिकारी कृति चंद्र आर्य ने कहा, “पांच तीर्थयात्रियों के पहले समूह ने पुराने लिपुलेक दर्रे से कैलाश शिखर का दौरा किया। यह उनके लिए एक भावनात्मक अनुभव था. जब पाँचों भक्तों ने पुराने लिबुलेक दर्रे से कैलाश के पवित्र शिखर को देखा तो वे बहुत उत्साहित हुए। हर कोई आँसू में था, ”उन्होंने कहा। मध्य प्रदेश की राजधानी भोपाल से नीरज और मोहिनी, चंडीगढ़ से अमनदीप कुमार जिंदल, राजस्थान के श्री गंगानगर से केवल कृष्ण और नरेंद्र कुमार इस समूह के 5 सदस्य थे।

उत्तराखंड के मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह थामी ने कहा, ”मैं उन सभी विभागों को बधाई देता हूं जिन्होंने भारतीय क्षेत्र के भीतर से कैलाश शिखर को देखने की सुविधाएं प्रदान की हैं। यह राज्य सरकार की प्रतिबद्धता को दर्शाता है. अब शिव भक्तों को कैलाश-मानसरोवर यात्रा के लिए इंतजार करने की जरूरत नहीं है। कोई भी भारत की सीमा के भीतर से ही देवता के दर्शन कर सकता है।” ऐसा कहा.

उत्तराखंड के पर्यटन मंत्री सतपाल महाराज ने कहा, ”पहली यात्रा का सफल आयोजन शिव भक्तों के लिए एक ऐतिहासिक घटना है। उन्होंने कहा, “राज्य सरकार भक्तों को एक अनूठा और यादगार अनुभव प्रदान करने के लिए प्रतिबद्ध है। पुराना लिपुलेक दर्रा नेपाल और चीन की तिब्बती सीमा पर स्थित है। उत्तराखंड पर्यटन विभाग ने यहां के पहाड़ी क्षेत्र से कैलाश शिखर की यात्रा के लिए एक टूर प्रोग्राम का आयोजन किया है।

इसके लिए, कुछ महीने पहले उत्तराखंड पर्यटन विभाग, सीमा सड़क संगठन (पीआरओ) और भारत-तिब्बत सीमा पुलिस (आईटीबीपी) के अधिकारियों की एक टीम ने कैलाश पर्वत के स्पष्ट दृश्य वाले एक स्थान का पता लगाया। तदनुसार, उत्तराखंड पर्यटन विभाग द्वारा एक पैकेज टूर शुरू करने के लिए आवश्यक व्यवस्थाएं की गईं, जिसमें कैलाश, आदि कैलाश और ओम पर्वत पर्वतों के ‘दर्शन’ शामिल थे।

Explore more on Newspoint
Loving Newspoint? Download the app now