Top News
Next Story
NewsPoint

ब्राज़ील फ़ुटबॉल पतन की ओर है, वह उस फ़ुटबॉल को भूल रहा है जो उसकी मिट्टी का है!

Send Push

लाइव हिंदी खबर :- भारतीय हॉकी टीम अपने चरम से गिर चुकी है और अब फिर से उठना शुरू कर रही है। एक समय ब्राजील फुटबॉल में शीर्ष पर था और भारतीय हॉकी भी। लेकिन आज, ब्राज़ीलियाई फ़ुटबॉल की गिरावट ने न केवल ब्राज़ील के प्रशंसकों, जो घरेलू फ़ुटबॉल प्रतिभा का जन्मस्थान रहा है, बल्कि दुनिया भर के फ़ुटबॉल प्रशंसकों के बीच भी दर्द और सदमा पहुँचाया है। अगले विश्व कप फ़ुटबॉल के लिए क्वालीफ़ाई करना संदेह में है। मौजूदा विश्व कप क्वालीफाइंग फुटबॉल श्रृंखला में, वे उस दिन पराग्वे से 0-1 से हार गए और 5 में से 4 मैच हार गए और तालिका में अपने डिवीजन में 5वें स्थान पर हैं।

5 बार वर्ल्ड कप जीत चुकी ब्राजील अब संघर्ष कर रही है. दो प्रमुख शृंखलाओं में क्वार्टर फाइनल से बाहर। 2022 विश्व कप में एक और कोपा अमेरिका दक्षिण अमेरिकी फुटबॉल श्रृंखला में दो को उरुग्वे ने पेनल्टी शूटआउट में बाहर कर दिया। ब्राज़ीलियाई फुटबॉल हममें से कई लोगों को याद दिलाएगा कि व्यक्तिगत प्रतिभा के साथ-साथ निःस्वार्थ पासिंग के साथ जो कोई भी स्कोरिंग स्थिति, गति, बुद्धिमत्ता, गेंद पर कब्ज़ा और कौशल में सहज है, वह यूरोपीय आक्रामकता के विपरीत दक्षिण अमेरिकी कल्पना को प्रदर्शित करता है। लेकिन आज ये सब लुप्त हो गए हैं.

आज की ब्राज़ीलियाई टीम फ़ुटबॉल सेट-पीस के बारे में उतनी ही है जितनी कि यूरोपीय फ़ुटबॉल, ब्राज़ीलियाई फ़ुटबॉल में निहित स्वतंत्र रचनात्मक कल्पना के बिना। यूरोपीय फ़ुटबॉल के प्रभाव का आज ब्राज़ीलियाई खिलाड़ियों पर बहुत प्रभाव पड़ा है। रोड्रिगो और एंड्रिक की तरह विनीसियस जूनियर भी एक महान खिलाड़ी हैं लेकिन वे भी यूरोपीय क्लबों से प्रभावित हैं। लुकास बग्गेटा और ब्रूनो गुइमारेस जैसे मिडफील्डर इंग्लिश प्रीमियर लीग के प्रभाव हैं। यूरोपीय और प्रीमियर लीग क्लब के फुटबॉल कोच क्लब की ज़रूरतों के अनुसार गेंद को घुमाते हैं, और ब्राज़ीलियाई मिडफील्डर को अक्सर यूरोपीय और प्रीमियर लीग टीमों में अंतिम 15 मिनट के विकल्प के रूप में उपयोग किया जाता है।

यदि आप पराग्वे के खिलाफ कल के विश्व कप क्वालीफाइंग मैच को ब्राज़ील की लड़खड़ाहट के उदाहरण के रूप में लेते हैं, तो ब्राज़ीलियाई टीम खेल के पहले भाग में गोल पर कोई शॉट नहीं लगा पाई। दूसरे हाफ में केवल 3 शॉट ही निशाने पर लगे। फुटबॉल विशेषज्ञों के मुताबिक विनीसियस जूनियर ने पिछले 2 मैचों में सिर्फ 6 ड्रिब्लिंग की हैं. 4 शॉट निशाने पर लगे. 2019 में विनीसियस जूनियर ने अब तक 35 मैचों में सिर्फ 5 गोल और 5 सहायता की है। यदि विनीसियस जूनियर जैसी प्रतिभा केवल इतना ही कर सकती है, तो यह ब्राज़ील की समस्याओं का एक सरल उदाहरण है।

साथ ही 2022 वर्ल्ड कप के बाद ब्राजील फुटबॉल क्लब ने बारी-बारी से 3 कोच नियुक्त किए. अब विश्व कप के लिए क्वालीफाई करना दुनिया के शीर्ष फुटबॉल देश के लिए एक समस्या बन गई है। क्वालीफायर के अगले दौर में चिली और पेरू जैसी टीमों का सामना करना ब्राजील के लिए बड़ा झटका है। अपने मूल फुटबॉल तरीकों को खोने और यूरोप से प्रभावित होने का क्या मतलब है? ब्राज़ील का वर्तमान पतन एक नकारात्मक उदाहरण है जिसके बारे में ब्राज़ील के खिलाड़ियों को सोचना चाहिए, वे जहाँ भी खेलें, उनकी मूल प्रतिभा को भुलाया नहीं जाएगा।

Explore more on Newspoint
Loving Newspoint? Download the app now