Top News
Next Story
NewsPoint

हरियाणा विधानसभा चुनाव में कांग्रेस पार्टी की हार का कारण क्या है, बताया गया है

Send Push

लाइव हिंदी खबर :- हरियाणा के चुनावी सर्वे गलत साबित हुए, बीजेपी ने फिर जीत हासिल की है. ऐसे में यह सवाल भी खड़ा हो गया है कि कांग्रेस की विफलता का कारण क्या है? हरियाणा में बीजेपी लगातार दूसरी बार सत्ता में है. इस चुनाव में बीजेपी विरोधी शासन था. इस प्रकार, सत्तारूढ़ भाजपा और विपक्षी कांग्रेस के बीच सीधी प्रतिस्पर्धा थी। शुरू से ही कांग्रेस पार्टी की जीत तय थी. चुनाव के बाद के सर्वेक्षणों में भी कांग्रेस की निश्चित जीत की भविष्यवाणी की गई थी। लेकिन, अप्रत्याशित रूप से बीजेपी की तीसरी बार सरकार बनने के आसार पैदा हो गए हैं. बीजेपी 48 सीटों पर आगे चल रही है. यह संख्या पिछले 2019 चुनाव से भी ज्यादा है. कांग्रेस के इस हद तक विफल होने के कई कारण हैं।

हरियाणा में जाट समुदाय करीब 22 फीसदी है. किसानों से जुड़े फैसले जाट समुदाय लेता है. ऐसे में कहा जाता है कि यहां के किसान मुसलमान भी कई बार उनके फैसलों से सहमत होते हैं. इस वजह से ऐसी धारणा है कि जिस भी पार्टी को जाटों का वोट मिलेगा उसकी जीत तय है. इस बार किसानों ने राज्य और केंद्र में सत्तारूढ़ बीजेपी के खिलाफ जोरदार प्रदर्शन किया. कांग्रेस पार्टी ने भी इसका खुलकर समर्थन किया. ऐसे में उम्मीद थी कि इस चुनाव में किसानों का वोट कांग्रेस पार्टी को मिलेगा. चुनाव नतीजे बताते हैं कि बीजेपी आखिरी वक्त में जाटों को अपने पक्ष में करने में कामयाब रही है.

इसी तरह बीजेपी जाटों समेत ऊंची जातियों के साथ-साथ ओबीसी को भी लुभाने में कामयाब रही है. नतीजा यह होगा कि बीजेपी को पिछले चुनाव से ज्यादा सीटें मिलेंगी. ओबीसी वोटों के बिना यह असंभव माना जा रहा है. इसके साथ ही कई विधानसभा क्षेत्रों में दलितों ने भी बीजेपी को वोट दिया है. अन्य राज्यों की तरह हरियाणा में भी दलित वोट शेयर करीब 20 फीसदी है. अल्पसंख्यक मुस्लिम और सिख वोट भी महत्वपूर्ण हैं। ये, हमेशा की तरह, कांग्रेस पार्टी को प्राप्त हो गए हैं। साथ ही कांग्रेस को मिले दलित वोट भी कुछ हद तक उसकी जीत में मददगार नहीं रहे. कांग्रेस की गुटबाजी सहित ये कारण उसकी हार का कारण बने।

पूर्व मुख्यमंत्री भूपेन्द्र हुटा और पूर्व केंद्रीय मंत्री एवं सांसद कुमारी शैलजा पार्टी के दो प्रमुख नेता हैं। इनमें भूपेन्द्र हुटा के शामिल होने से कथित तौर पर कांग्रेस के अभियानों में कुमारी शैलजा के समर्थकों का समर्थन कम हो गया है। आखिरी वक्त में राहुल गांधी ने हस्तक्षेप किया और कहा कि गुटीय संघर्ष आंशिक रूप से नियंत्रित हो गया है. हरियाणा में चुनाव लड़ने वाली अन्य सभी पार्टियाँ कांग्रेस का समर्थन विभाजित कर सकती हैं। इस सूची में पूर्व सत्तारूढ़ पार्टी भारतीय जनता पार्टी, उसकी सहयोगी बहुजन समाज पार्टी, जेजेपी, जिसके कारण भाजपा सरकार को दूसरा कार्यकाल मिला, और आम आदमी पार्टी गठबंधन शामिल है। इनके साथ ही हरियाणा में ज्यादा प्रभाव रखने वाले निर्दलीय उम्मीदवार भी कांग्रेस के वोट बांट रहे थे.

हरियाणा चुनाव से पहले बने अखिल भारतीय गठबंधन में कांग्रेस के साथ आम आदमी पार्टी भी शामिल थी. इस प्रकार, दोनों ने हरियाणा चुनाव के लिए गठबंधन बनाने की कोशिश की। उस समय आम आदमी पार्टी के राष्ट्रीय संगठक अरविंद केजरीवाल जेल में थे। उनकी पार्टी ने कांग्रेस पार्टी से 20 निर्वाचन क्षेत्र आवंटित करने की मांग की थी. कांग्रेस ने इसे मानने से इनकार कर दिया और आम आदमी पार्टी को दस सीटें तक देने के मूड में थी. उस समय हरियाणा के वरिष्ठ नेता भूपेन्द्र हुटा के विचार को स्वीकार करना कांग्रेस की गलती थी। इस बार भूपेंदर हुटा ने पार्टी नेतृत्व को अपनी जीत का भरोसा कुछ ज्यादा ही जगा दिया है.

कांग्रेस ने उनके विचार को स्वीकार करते हुए आम आदमी पार्टी को गठबंधन में शामिल करने से इनकार कर दिया. हरियाणा में आज जारी नतीजों में दस से ज्यादा सीटों पर कांग्रेस की जीत करीब एक हजार वोटों से फिसल गई है. जबकि आम आदमी पार्टी को कई विधानसभा क्षेत्रों में इतने ही वोट मिले. ऐसी ही परिस्थितियों के कारण हरियाणा में भाजपा का तीसरी बार शासन हुआ है।

Explore more on Newspoint
Loving Newspoint? Download the app now