Top News
Next Story
NewsPoint

गृह मंत्रालय ने बाढ़ प्रभावित राज्यों के लिए फंड जारी किया

Send Push

लाइव हिंदी खबर :- केंद्रीय गृह मंत्रालय ने बारिश, बाढ़ और भूस्खलन से प्रभावित 14 राज्यों के लिए राहत कोष के रूप में 6,000 करोड़ रुपये जारी किए हैं. दक्षिण-पश्चिम मानसून के कारण विभिन्न राज्यों में बाढ़ और भूस्खलन हुआ। बुनियादी ढांचे को नुकसान पहुंचा. साथ ही कई लोगों की मौत भी हो गई. इस मामले में केंद्रीय गृह मंत्रालय ने कल प्रभावित राज्यों को 6,000 करोड़ रुपये की राहत राशि प्रदान की.

तदनुसार, यह राशि राज्य आपदा राहत कोष (एसटीआरएफ) में केंद्र सरकार के हिस्से के रूप में और राष्ट्रीय आपदा राहत कोष से अग्रिम के रूप में 14 राज्यों को वितरित की जानी है। इनमें महाराष्ट्र 1,492 करोड़ रुपये, आंध्र 1,036 करोड़ रुपये, असम 716 करोड़ रुपये, बिहार 656 करोड़ रुपये, गुजरात 600 करोड़ रुपये, हिमाचल 189 करोड़ रुपये, केरल 146 करोड़ रुपये, मणिपुर 50 करोड़ रुपये, केंद्रीय गृह मंत्रालय ने मिजोरम को 21 करोड़ रुपये, नागालैंड को 19 करोड़ रुपये, सिक्किम को 23 करोड़ रुपये, तेलंगाना को 417 करोड़ रुपये, त्रिपुरा को 25 करोड़ रुपये और पश्चिम बंगाल को 468 करोड़ रुपये जारी किए हैं।

केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह ने कल एक्स वेबसाइट पर प्रकाशित एक पोस्ट में कहा, ”केंद्र सरकार प्राकृतिक आपदाओं से प्रभावित राज्यों में लोगों की पीड़ा को कम करने के लिए गंभीर है। उन्होंने आश्वासन दिया कि केंद्र सरकार प्रभावित राज्यों के साथ कंधे से कंधा मिलाकर काम करेगी. केंद्रीय निरीक्षण दल पहले ही उपरोक्त राज्यों का दौरा कर चुका है और बाढ़ के प्रभावों को व्यक्तिगत रूप से देख चुका है। केंद्रीय गृह मंत्रालय के सूत्रों ने बताया कि टीम की रिपोर्ट के बाद प्रभावित राज्यों को अतिरिक्त धनराशि आवंटित की जाएगी.

Explore more on Newspoint
Loving Newspoint? Download the app now