Top News
Next Story
NewsPoint

Dausa वन विभाग की टीम ने वन भूमि से अतिक्रमण हटाया

Send Push

दौसा न्यूज़ डेस्क, रेहड़िया गांव में वन विभाग की जमीन पर मकान और दुकान बनाकर किए अतिक्रमण के खिलाफ बुधवार को वन विभाग ने कार्रवाई की। टीम ने राशन की दुकान, आंगनबाड़ी केंद्र समेत 20 पक्के मकानों को सीज कर दिया। कार्रवाई के दौरान मकान सीज होने पर परिजन एक गर्भवती महिला को बाहर लेकर बैठ गए। परिजनों ने आरोप लगाया कि कार्रवाई के दौरान उन्हें वनकर्मियों से गर्भवती महिला के बारे में बताते हुए मकान सीज नहीं करने की गुहार लगाई, लेकिन वे नहीं माने। मकान सीज कर गर्भवती महिला सहित सभी को बाहर निकाल दिया।

रेहड़िया गांव में करीब 15 साल से वन विभाग की जमीन पर कुछ लोगों ने अतिक्रमण कर रखा था। इस बारे में गत दिनों मुख्य वन संरक्षक के पास कुछ लोगों ने शिकायत की। इस पर कार्रवाई करते हुए रेंजर राजेश शर्मा के नेतृत्व में दौसा जिले की दौसा, सिकराय, लालसोट, बांदीकुई एवं महवा रेंज के वनकर्मी रेहड़िया गांव में कार्रवाई करने पहुंचे। रेंजर शर्मा ने बताया कि कार्रवाई के दौरान वन विभाग की जमीन पर बने करीब 20 पक्के मकानों को सीज कर दिया। इसके अलावा विभाग की जमीन पर एक व्यक्ति ने राशन की दुकान संचालित कर रखी थी। आंगनबाड़ी केंद्र भी विभाग की जमीन पर चल रहा था। इन दोनों को भी मौके पर सीज कर दिया।

उन्होंने बताया कि अतिक्रमण से बनी राशन की दुकान को रसद विभाग ने कैसे मंजूरी दी, इस बारे में रसद विभाग को पत्र लिखकर जबाब मांगा जाएगा। आंगनबाड़ी केंद्र के संबध में शिक्षा विभाग को पत्र भेजा जाएगा। उन्होंने बताया कि इन सभी को तोड़ने के लिए अब सहायक वन संरक्षक के यहां कानूनी कार्रवाई के लिए लिखा जाएगा। वहां से आदेश मिलने के बाद इन्हें तोड़ दिया जाएगा। रेंजर ने बताया कि क्षेत्र में जहां भी वन विभाग की जमीन पर अतिक्रमण है उसके खिलाफ आगामी दिनों में कार्रवाई की जाएगी।

Explore more on Newspoint
Loving Newspoint? Download the app now