Top News
Next Story
NewsPoint

Demat Account: Demat Account के जरिए SIP के जरिए शेयरों में कर सकते हैं निवेश, जानें इसकी प्रक्रिया

Send Push

आम तौर पर म्यूचुअल फंड स्कीम में निवेश के लिए SIP का इस्तेमाल किया जाता है। हालांकि, कई ब्रोकरेज फर्म ग्राहकों को डीमैट अकाउंट के ज़रिए SIP के ज़रिए शेयरों में निवेश करने की सुविधा दे रही हैं। SIP के ज़रिए शेयरों में निवेश करने से निवेशक के लिए जोखिम कम हो जाता है। साथ ही, बाजार में उतार-चढ़ाव का उसके निवेश पर कम असर पड़ता है।

आप अपने डीमैट अकाउंट से SIP के ज़रिए शेयरों में निवेश कर सकते हैं। इसके लिए आपको सबसे पहले किसी ब्रोकरेज़ फ़र्म में डीमैट अकाउंट खोलना होगा जो शेयरों में निवेश के लिए SIP की सुविधा देती हो। फिर आपको एक निश्चित राशि और आवृत्ति (जैसे मासिक, त्रैमासिक) तय करनी होगी। आपको अपने पोर्टफोलियो की नियमित निगरानी करनी होगी। ज़रूरत पड़ने पर आप अपने निवेश को एडजस्ट कर सकते हैं। लंबी अवधि के लिए यह निवेश करने पर आपको अच्छा रिटर्न मिलेगा।

आम तौर पर SIP का इस्तेमाल म्यूचुअल फंड स्कीम में निवेश करने के लिए किया जाता है। लेकिन, कई ब्रोकर शेयरों में निवेश के लिए SIP सुविधा दे रहे हैं। शेयरों में एकमुश्त निवेश के बजाय, यह आपको हर महीने या हर तिमाही में एक निश्चित राशि किसी खास शेयर में निवेश करने की सुविधा देता है। इससे निवेशक के लिए जोखिम कम होता है। साथ ही, बाजार में उतार-चढ़ाव का उसके निवेश पर कम असर पड़ता है। जब शेयर की कीमत गिरती है, तो आपको ज़्यादा शेयर मिलते हैं और जब कीमत बढ़ती है, तो कम शेयर आवंटित होते हैं।

इस प्रकार आप डीमैट खाते का उपयोग करके एसआईपी के माध्यम से शेयरों में निवेश कर सकते हैं:

1. डीमैट खाता खोलें

सबसे पहले आपको किसी ब्रोकरेज कंपनी में डीमैट अकाउंट खुलवाना होगा। इसके लिए आपको कुछ दस्तावेज देने होंगे। इनमें आईडी प्रूफ, आधार, पैन और बैंक अकाउंट डिटेल शामिल हैं। जीरोधा, आईसीआईसीआई डायरेक्ट और एचडीएफसी सिक्योरिटीज जैसी बड़ी ब्रोकरेज फर्म एसआईपी के जरिए शेयरों में निवेश की सुविधा देती हैं।

2. निवेश के लिए स्टॉक का चयन करें

डीमैट अकाउंट खुलने के बाद आपको वह स्टॉक चुनना होगा जिसमें आप SIP के ज़रिए निवेश करना चाहते हैं। आपको ऐसी कंपनी चुननी चाहिए जिसका प्रदर्शन अच्छा हो। उसमें ग्रोथ की अच्छी संभावना हो। आप डायवर्सिफिकेशन के लिए एक से ज़्यादा स्टॉक में निवेश कर सकते हैं। आपको यह निवेश लंबी अवधि के लिए करना होगा। SIP के ज़रिए निवेश करने का सबसे ज़्यादा फ़ायदा लंबी अवधि के निवेश में ही मिलता है।

3. एसआईपी स्थापित करें

आपको ब्रोकरेज फर्म के प्लेटफॉर्म पर लॉग इन करना होगा और SIP या निवेश सेक्शन में जाना होगा। फिर आपको वह स्टॉक चुनना होगा जिसमें आप निवेश करना चाहते हैं। आप अपनी निवेश क्षमता के अनुसार SIP राशि (जैसे 1,000, 2000 रुपये प्रति माह) तय कर सकते हैं। फिर आपको अपना बैंक खाता लिंक करना होगा। फिर विवरण जाँचने के बाद, आपको SIP सेटअप की पुष्टि करनी होगी।

4. एसआईपी राशि बढ़ाने का विकल्प

अगर आपकी आर्थिक स्थिति आपको अनुमति देती है, तो आप समय-समय पर अपनी SIP राशि बढ़ा सकते हैं। इससे आपको लंबी अवधि में अच्छा रिटर्न मिलेगा। आप चाहें तो डायवर्सिफिकेशन के लिए अपने SIP पोर्टफोलियो में शेयरों की संख्या बढ़ा सकते हैं।

निवेश करने से पहले ये बातें जानना जरूरी है:

लेन-देन लागत

एसआईपी की हर किस्त में आपको कुछ ट्रांजेक्शन फीस देनी होगी। इसके अलावा आपको ब्रोकरेज फीस भी देनी होगी।

बाजार ज़ोखिम

शेयरों में निवेश से जोखिम जुड़ा हुआ है। एसआईपी के ज़रिए आप धीरे-धीरे छोटी रकम से शेयरों में निवेश कर सकते हैं। लेकिन, बाज़ार में गिरावट से आपके निवेश पर असर पड़ेगा।

स्टॉक अनुसंधान

आपको उन शेयरों पर नज़र रखनी होगी जिनमें आप SIP के ज़रिए निवेश कर रहे हैं। इससे आपको अपने निवेश पर मिलने वाले रिटर्न का अनुमान लगाने में आसानी होगी।

कर नियम

यह ध्यान रखना ज़रूरी है कि शेयरों में निवेश से होने वाले पूंजीगत लाभ पर कर लगता है। इसलिए, जब आप शेयर बेचते हैं, तो आपको पूंजीगत लाभ पर कर चुकाना पड़ सकता है।

Explore more on Newspoint
Loving Newspoint? Download the app now