Top News
Next Story
NewsPoint

फसल बीमा की दिक्कतों को दूर किया जायेगा: शिवराज

Send Push

केंद्रीय कृषि एवं किसान कल्याण मंत्री शिवराज सिंह चौहान ने किसान और किसान संगठनों के साथ आज दिल्ली में बैठक की. इस दौरान उन्होंने किसानों के साथ कई मुद्दों पर चर्चा की. उन्होंने कहा कि किसानों से चर्चा के दौरान राज्य सरकारों और केंद्र सरकार से संबंधित कई मुद्दे सामने आये हैं. अब हम उन पर गहराई और गंभीरता से विचार करेंगे. कृषि मंत्री होने के नाते मेरी पूरी कोशिश रहेगी कि किसान आगे बढ़ें. उनकी आमदनी बहले के मुकाले और बेहतर हो. साथ ही कृषि क्षेत्र की हालत कैसे ठीक किया जाए, इसके ऊपर भी मेरी सरकार गंभीरता से प्लान बनाएगी.

केंद्रीय मंत्री शिवराज सिंह चौहान ने कहा कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी किसान हितैषी हैं. किसानों के साथ संवाद उनकी समस्याओं को समझने में बहुत मदद करता है. चौहान ने कहा है कि किसान महापंचायत के प्रमुख रामपाल सिंह से भी अच्छी चर्चा हुई है. रामपाल सिंह ने भी कहा कि किसान के लिए काम तेजी से होनी चाहिए. केंद्रीय मंत्री के मुताबिक, बैठक के दौरान किसान नेताओं ने कई अहम मुद्दे उठाये हैं. लेकिन प्रधानमंत्री के नेतृत्व में कई चीजें हो रही हैं. किसानों के हित में पिछले दिनों लगातार अनेकों फैसले किये गये हैं. जैसे कृषि विकास योजना में लचीलापन लाने का प्रावधान किया गया है. साथ ही राज्य के लिए जो योजना उपयुक्त हो वह वहीं काम करे.

कई चीजों पर काम होने की है जरूरत

कृषि मंत्री ने कहा कि ऐसी कई चीजों पर काम हुए हैं और ऐसी कई चीजों पर काम होने की जरूरत है. उनके मुताबिक, बैठक में किसानों ने फसल बीमा योजना सहित कई चीजों की तरफ ध्यान आकर्षित किया है. हम पूरी गंभीरता से इन समस्याओं के समाधान करने की कोशिश करेंगे. केंद्रीय मंत्री ने कहा कि किसान साथियों से मिलकर मैं बहुत खुश हूं और इनकी सेवा मेरे लिए भगवान की पूजा है. उन्होंने मीडिया के सवाल का जवाब देते हुए कहा कि फसल बीमा का क्लेम लेने में ऐसी कोई बाध्यता नहीं है. ऋणी और अऋणी किसानों में सवैच्छिक हो. कई बार यह देखने में आया है कि स्वैछिक नहीं है तो उसे भी इस योजना के अन्तर्गत लाया जाता है.
केंद्र सरकार से संबंधित मुद्दे आए सामने

संवाद बैठक में कई किसान संगठनों ने हिस्सा लिया. केंद्रीय मंत्री ने किसान महापंचायत के प्रमुख और उनके संघ के अलग-अलग राज्यों के अनेकों किसान प्रतिनिधियों व किसानों का स्वागत किया. चौहान ने बताया कि आज मेरा सौभाग्य है कि किसान महापंचायत के प्रमुख रामपाल सिंह और उनके संघ के अलग-अलग राज्यों के अनेकों किसान प्रतिनिधियों से बहुत सार्थक चर्चा हुई. हमने कई चीजों का गहराई से अध्ययन किया है. किसानों से चर्चा के दौरान राज्य सरकारों और केंद्र सरकार से संबंधित मुद्दे सामने आये हैं, उन पर गहराई और गंभीरता से विचार करेंगे.

यह भी पढ़े :-

Explore more on Newspoint
Loving Newspoint? Download the app now