Top News
Next Story
NewsPoint

हिमाचल प्रदेश का ये मंदिर हर कोर्ट केस से दिलाता है राहत, और पीले रंग से भी है इसका अलग ही नाता, जानिए कहानी

Send Push
भारत में कई प्राचीन मंदिर हैं, जिनकी काफी मान्यताएं हैं। लोगों का मानना है, जो भी भक्त इन मंदिरों में दर्शन करने जाता है, उसकी हर मनोकामना पूरी होती है और सारे संकट और सारी विपदाएं टल जाती हैं। यही नहीं इन मंदिरों में दर्शन करने से कोर्ट-कचहरी के मामलों से भी छुटकारा मिलता है।

हम बात कर रहे हैं मां बगलामुखी मंदिर की, जिसके बारे में कहा जाता है कि यहां दर्शन मात्र से कोर्ट से संबंधित मामले सुलझ जाते हैं। ऐसा माना जाता है, अगर किसी व्यक्ति के साथ कोर्ट केस में देरी हो रही है, तो उन्हें मां बगलामुखी मंदिर में जाकर दर्शन करने चाहिए। आइए जानते हैं इस मंदिर के बारे में और कहां स्थित है ये धार्मिक जगह।
कहां है मंदिर image

बगलामुखी मंदिर, भारत के हिमाचल प्रदेश के कांगड़ा जिले में स्थित है। यह मंदिर देवी बगलामुखी को समर्पित है, जिन्हें हिंदू धर्म की देवी और उन्हें आठवीं महाविद्या के नाम से भी जाना जाता है। वहीं पीला रंग उनसे काफी जुड़ा हुआ है। बता दें, उनका एक नाम पीतांबरा भी है।


जानें बगलामुखी मंदिर के बारे में image

मान्यता है कि बगलामुखी मंदिर में पूजा करने से शत्रुओं की शक्ति तो कम होती ही है, साथ ही वे असहाय भी हो जाते हैं। इस मंदिर में की जाने वाली पूजा कानूनी मामलों में जीत के लिए बेहद शक्तिशाली है। बता दें, घरेलू कलह, अदालती परेशानियों, जमीन जायदाद की समस्या और ग्रहों को शांत करने के लिए भक्त यहां आकर पंडितों से शांति यज्ञ या सुझाव लेते हैं।


यहां किया जाता है लाल मिर्च का हवन image

भक्त अपने संकट को दूर करने के लिए यहां लाल मिर्च का हवन करते हैं। जहां आमतौर पर हवन में आहुति दाएं (सीधे) हाथ से दी जाती है, वहीं यहां पर आहुति बाएं (उल्टे) हाथ से दी जाती है। बता दें, माता रानी के इस मंदिर में आम लोगों से लेकर सेलिब्रिटी, नेता भी दर्शन करने आते रहते हैं।


पीला रंग है इस मंदिर की पहचान image

जब आप बगलामुखी मंदिर आएंगे, तो आपको यहां पर हर तरफ सिर्फ पीला रंग ही दिखाई देगा। यहां पर मां का प्रसाद पीला है, मां का शृंगार पीला है, यहां तक की मंदिर में जो पंखे लगाए गए हैं, वो भी पीले रंग के हैं। बता दें, मां बगलामुखी को पीतांबरा के नाम भी जाना जाता है, ऐसे में उनकी हर चीज पीले रंग की होती है।


मंदिर के आस-पास की सुविधाएं image

अगर आप मां बगलामुखी मंदिर में आना चाहते हैं, तो खाने- पीने और रहने की अच्छी व्यवस्था है। यहां आपको 800 से 1000 रुपए में होटल रूम मिल जाएंगे। यही नहीं जब आप मंदिर पहुंच जाएंगे, तो आपको पार्किंग फ्री मिलेगी। बता दें, मां बगलामुखी का धाम कांगड़ा के वनखंडी कस्बे में पड़ता है।

ये मंदिर चिंतपूर्णी-कांगड़ा- हाईवे पर स्थित है। बता दें, दिल्ली से ये 364 किलोमीटर दूरी पर है। अगर आप ट्रेन से आ रहे हैं, तो हलेहर खुर्द में कांगड़ा मंदिर रेलवे स्टेशन (KGMR) है, जो मां बगलामुखी मंदिर, कांगड़ा से 40 किमी दूर है।

डिस्क्लेमर :''इस लेख में बताई गई किसी भी जानकारी/सामग्री में निहित सटीकता या विश्वसनीयता की गारंटी नहीं है। हमारा उद्देश्य महज सूचना पहुंचाना है, इसके उपयोगकर्ता इसे महज सूचना के तहत ही लें।''

Explore more on Newspoint
Loving Newspoint? Download the app now