Top News
Next Story
NewsPoint

Navratri 2024: नवरात्र में फलों के दाम तो चढ़े ही सब्जियां भी इतरा रही हैं!

Send Push
हर बार देखा जाता है कि नवरात्र के अवसर पर सब्जियों के दाम कम हो जाते हैं। लहसुन-प्याज का उपयोग नवरात्र में नहीं होता है इसलिए इसके दाम भी गिरते हैं। लेकिन इस बार सब्जियों के दाम तो चढ़ ही गए, लहसुन-प्याज के दाम भी स्थिर बने हुए हैं। टमाटर तो जैसे आंखें तरेर रहा है। आप भी देखिए दिल्ली में सब्जियों के भाव क्या चल रहा है।
बारिश के चलते सप्लाई कम image

इस साल मानसून का मौसम कुछ ज्यादा ही लंबा चला। लगातार बारिश होने की वजह से समय पर सब्जियों की बुवाई नहीं हो सकी। उत्तर भारत में जहां किसानों ने टमाटर, बैंगन, फूलगोभी, मिर्च आदि के पौधे लगाए थे, वे भी अत्यधिक बारिश की वजह से गल गए। इसलिए इस समय दिल्ली एनसीआर में लोकल सब्जियों की सप्लाई नहीं के बराबर है। दिल्ली में इस समय दूसरे राज्यों से टमाटर की सप्लाई हो रही है, इसलिए इसके भाव चढ़े हुए हैं।


क्यों महंगा है टमाटर image

आजादपुर सब्जी मंडी के वेजिटेबल ट्रेडर्स एसोसिएशन के जनरल सेक्रेटरी अनिल मल्होत्रा का कहना है कि अमूमन नवरात्र के मौके पर सब्जियां सस्ती हो जाती हैं। लेकिन इस बार बारिश की वजह से सब्जियों को काफी नुकसान हुआ है। यही वजह है कि सब्जियां सस्ती होने की वजह से महंगी होती जा रही है। इस समय टमाटर की सप्लाई बेंगलुरु से हो रही है।मंडी में इन दिनों टमाटर की थोक कीमत 60 रुपये प्रति किलो है जबकि 10 दिन पहले 30 से 40 रुपये थी।


लहसुन-प्याज भी नहीं हुआ सस्ता image

नवरात्र के अवसर पर अधिकतर लोग लहसुन और प्याज का उपयोग नहीं करते हैं। कई घरों में तो नमक का भी उपयोग छोड़ दिया जाता है। इसलिए इस दौरान लहसुन और प्याज की कीमतें घट जाती हैं। लेकिन इस बार नवरात्र में लहुसन और प्याज के दाम भी कम होने के बजाए स्थिर बने हुए हैं। खुदरा मार्केट में प्याज की कीमत करीब 70 रुपये प्रति किलो है जबकि मंडी में प्याज की थोक कीमत 30 से 50 रुपये किलो है। खुदरा बाजार में लहसुन के भाव तो 400 से 500 रुपये किलो है।


फलों की डिमांड खूब image

फल मंडियों में केला, सेब, पपीता सहित सभी फलों की डिमांड तेज हो गई है। इस वजह से फलों की कीमत में लगभग 10 प्रतिशत की उछाल आई है। फल कारोबारी का कहना है कि इन दिनों कश्मीरी सेब की थोक कीमत 40 से 80 रुपये है। मौसमी की थोक कीमत 25 से 40 रुपये है। अमरूद की कीमत 60 से 80 रुपये और केला की थोक कीमत 50 से 60 रुपये प्रति दर्जन है। खुदरा बाजार में यह और बढ़ जाता है।


सब्जियों के खुदरा दाम image

इस समय दिल्ली के बाजारों में सब्जियों के खुदरा दाम बेहद बढ़ गए हैं। सामान्य किस्म का आलू आलू 40 से 50 रुपये किलो बिक रहा है। वहीं प्याज का खुदरा रेट 60 से 70 रुपये किलो है। भिंडी की कीमत बढ़ कर 70 रुपये किलो तक पहुंच गई है। बैंगन 80 रुपये किलो तो गोभी 100 रुपये किलो बिक रही है। 20 रुपये किलो बिकने वाला सीताफल भी 40 रुपये किलो बिक रहा है। शिमला मिर्च का भाव 120 रुपये किलो तो फ्रेंच बीन्स भी 120 रुपये किलो बिक रहा है।

Explore more on Newspoint
Loving Newspoint? Download the app now