Health
Next Story
NewsPoint

किसी संजीवनी बूटी से कम नहीं है यह पौधा, फायदे जानकर चौंक जाओगे,,

Send Push


प्रकृति का हमारे जीवन में विशेष महत्व होता है। प्रकृति के बिना हमारा जीवन संभव नहीं है। कई पेड़-पौधे ऐसे होते हैं जो औषधीय गुणों से भरपूर होते हैं। लेकिन इनके औषधीय गुणों के बारे में हमें जानकारी नहीं होने के कारण हम इनके फायदे नहीं ले पाते हैं।


 ऐसे पेड़-पौधे हमारे घरों के आसपास आसानी से मौजूद होते हैं। इन पेड़-पौधों के औषधीय गुणों से हम शरीर की कई गंभीर बीमारियों को खत्म कर सकते हैं। आज की पोस्ट में हम आपको एक ऐसे पौधे के बारे में बताएंगे जो सेहत के लिए बहुत ज्यादा फायदेमंद माना जाता है। आइए इसके बारे में विस्तार से जानते हैं। किसी संजीवनी बूटी से कम नहीं है यह पौधा, फायदे जानकर चौंक जाओगे।

आज की पोस्ट में हम आपको जिस पौधे के बारे में बता रहे हैं वह नोबजी का पौधा है। आयुर्वेद के अनुसार नोबजी का पौधा औषधीय गुणों से भरपूर होता है। और यह पौधा हमारे शरीर के लिए बहुत उपयोगी होता है।


आजकल अधिकतर लोग झड़ते बालों और सफेद बाल होने से परेशान रहते हैं। इसके लिए नोबजी के पौधे की पत्तियों को पीसकर बालों में लगाएं। ऐसा करने से बालों से जुड़ी समस्याएं दूर हो जाएंगी। और बाल लंबे समय तक काले, घने और लंबे रहेंगे।

आजकल बहुत से लोग चेहरे से जुड़ी समस्याओं से परेशान रहते हैं। इसके लिए नोबजी के पौधे की पत्तियों को पीसकर चेहरे पर लगाएं। ऐसा करने से चेहरे से जुड़ी समस्याएं खत्म हो जाएंगी। चेहरे पर प्राकृतिक निखार आएगा। और चेहरे की खूबसूरती बढ़ जाएगी।

कई बार हमारे शरीर पर चोट लगने से खून लगातार बहने लग जाता है। ऐसे में नोबजी की पत्तियों को पीसकर चोट पर लगाने से खून बहना बंद हो जाएगा। घाव का दर्द भी कम हो जाएगा। और घाव बहुत कम समय में भर जाएगा।

Also Read : भारत में हिमाचल कि अलग हि पहचान है, जानिए हिमाचल के 20 रोचक तथ्य

Explore more on Newspoint
Loving Newspoint? Download the app now