Business
Next Story
NewsPoint

समुद्र से तेल कैसे निकलता है? जानिए यह प्रक्रिया प्रकृति को कैसे नुकसान पहुंचाती है?

Send Push

कई देशों के पास तेल के भंडार हैं, इन देशों के पास बड़े-बड़े तेल के कुएं भी हैं। ऐसे में जिन देशों के पास तेल के कुएं या भंडार नहीं हैं, उन्हें दूसरे देशों से तेल खरीदना पड़ता है या वो देश समुद्र के बीच से तेल निकालकर भी तेल की आपूर्ति करते हैं। ऐसे में सवाल उठता है कि समुद्र के बीच से तेल कैसे निकाला जाएगा? और क्या चारों ओर पानी होने से यह सुरक्षित रहेगा? आइये आज जानते हैं.

समुद्र से तेल कैसे निकाला जाता है?

आपको बता दें कि समुद्र से तेल निकालने की प्रक्रिया कई चरणों में होती है। सबसे पहले, भूवैज्ञानिकों और भूभौतिकीविदों को समुद्र के नीचे तेल के भंडार का पता लगाना होगा। इसके लिए वे विभिन्न तकनीकों का उपयोग करते हैं, जैसे भूकंपीय सर्वेक्षण, गुरुत्वाकर्षण सर्वेक्षण और चुंबकीय सर्वेक्षण।

फिर एक बार जब तेल भंडार स्थित हो जाते हैं, तो एक विशाल ड्रिलिंग रिग का उपयोग करके समुद्र तल में एक छेद ड्रिल किया जाता है। जब ड्रिलिंग पूरी हो जाती है, तो जलाशय से तेल सतह पर लाया जाता है। इसीलिए पंपों का उपयोग किया जाता है। इस बीच तेल के साथ-साथ गैस भी निकाली जाती है. फिर निकाले गए तेल को पाइपलाइनों या टैंकरों के माध्यम से रिफाइनरियों तक पहुंचाया जाता है।

समुद्र से तेल निकालने के फायदे और नुकसान

समुद्र से तेल निकालने के फ़ायदों पर नज़र डालें तो यह तेल दुनिया भर में ऊर्जा का एक प्रमुख स्रोत बन जाता है। साथ ही, तेल उद्योग कई देशों की अर्थव्यवस्था में महत्वपूर्ण योगदान देता है। इसके साथ ही यह लाखों लोगों को रोजगार भी प्रदान करता है।

इसके नुकसानों पर नजर डालें तो तेल निकालने की प्रक्रिया के दौरान तेल के रिसाव से समुद्री जीवन और तटीय क्षेत्रों को काफी नुकसान होता है। साथ ही, तेल जलाने से कार्बन डाइऑक्साइड गैस निकलती है, जो जलवायु परिवर्तन का एक प्रमुख कारण है। तेल भंडार पर नियंत्रण के लिए कई देशों के बीच संघर्ष चल रहा है।

Explore more on Newspoint
Loving Newspoint? Download the app now