Top News
Next Story
NewsPoint

रसायन विज्ञान का नोबेल संयुक्त रूप से डेविड बेकर, डेमिस हसाबिस और जॉन बम्पर को दिया जाएगा

Send Push

स्टॉकहोम: रसायन विज्ञान में 2024 का नोबेल पुरस्कार डेविड बेकर, डेमिस हसाबिस और जॉन एम जम्पर को दिया गया है। इस बार पुरस्कार को दो भागों में बांटा गया है. एक भाग का श्रेय डेविड बेकर को दिया जाता है और दूसरे का श्रेय डेमिस हसाबिस और जॉन एम. जम्पर की जोड़ी को दिया जाता है। डेविड बेकर को कम्प्यूटेशनल प्रोटीन डिज़ाइन के लिए पुरस्कार मिला। डेमिस हसाबिस और जॉन जम्पर को प्रोटीन संरचना की भविष्यवाणी करने की क्षमता विकसित करने के लिए नोबेल पुरस्कार के लिए चुना गया है।

इस साल का रसायन विज्ञान का नोबेल पुरस्कार प्रोटीन अनुसंधान के लिए है। बेकर ने पूरी तरह से नए प्रकार का प्रोटीन बनाने की लगभग असंभव उपलब्धि हासिल की है, जबकि हस्साबिस और जम्पर ने जटिल प्रोटीन संरचनाओं की भविष्यवाणी की 50 साल पुरानी समस्या को हल करने के लिए एक कृत्रिम बुद्धिमत्ता (एआई) मॉडल विकसित किया है। इससे मानव जीवन के लिए अमूल्य प्रोटीन के कई राज खुलेंगे।

नोबेल समिति के प्रमुख ने कहा कि अमीनो एसिड अनुक्रम और प्रोटीन संरचना के बीच संबंध के संदर्भ में यह एक महत्वपूर्ण शोध है। वास्तव में, यह रसायन विज्ञान और विशेष रूप से जैव रसायन विज्ञान में दशकों से एक बड़ी चुनौती रही है। इस प्रकार इस मोर्चे पर एक अत्यंत महत्वपूर्ण सफलता प्राप्त हुई है।

रॉयल स्वीडिश अकादमी ने कहा है कि बेकर समूह ने 2003 में प्रोटीन के निर्माण के बाद से कई अलग-अलग प्रकार के प्रोटीन का उत्पादन किया है। इसका उपयोग फार्मास्यूटिकल्स, टीके, नैनोमटेरियल्स और छोटे सेंसर के रूप में किया जा सकता है। दूसरी ओर, अपने एआई मॉडल के माध्यम से, हसाबिस और जम्पर सभी 200 मिलियन प्रोटीन की संरचना की भविष्यवाणी करने में सक्षम हैं। वैज्ञानिकों ने लंबे समय से त्रि-आयामी प्रोटीन संरचनाओं की भविष्यवाणी करने का सपना देखा है।

रॉयल स्वीडिश एकेडमी ऑफ साइंसेज ने कहा है कि इस शोध से मानव जाति को काफी फायदा होगा। अकादमी ने एक बयान में कहा, वैज्ञानिक अब एंटीबायोटिक प्रतिरोध को बेहतर ढंग से समझ सकते हैं और एंजाइम की छवि बना सकते हैं। इसकी मदद से अब हम प्रोटीन संरचनाओं का सटीक अनुमान लगा सकते हैं और अपने स्वयं के प्रोटीन डिजाइन कर सकते हैं, जो मानव जाति के लिए एक वरदान होगा।

पिछले साल यह पुरस्कार जी. बावेंडी और लुईस ई. बुरस और एलेक्सी आई. एकिमोव को दिया गया था।

Explore more on Newspoint
Loving Newspoint? Download the app now