Top News
Next Story
NewsPoint

पोस्ट ऑफिस की खास स्कीम: रोजाना सिर्फ ₹250 निवेश करें और मैच्योरिटी पर पाएं ₹24 लाख से ज्यादा, जानें कैसे?

Send Push

सुरक्षित निवेश और गारंटीड रिटर्न चाहने वाले निवेशकों के लिए पोस्ट ऑफिस बेहतर विकल्प है। बैंकों की तरह पोस्ट ऑफिस में भी कई स्कीम चलती हैं। लंबी अवधि के निवेशकों के लिए पोस्ट ऑफिस की एक खास स्कीम पब्लिक प्रोविडेंट फंड है। यह स्कीम बैंकों में भी उपलब्ध है। पीपीएफ पर 7.1 फीसदी की दर से ब्याज मिलता है। इस स्कीम में सालाना न्यूनतम 500 रुपये और अधिकतम 1.5 लाख रुपये निवेश किया जा सकता है। आप चाहें तो इस स्कीम के जरिए अच्छी रकम जोड़ सकते हैं। साथ ही इस स्कीम पर टैक्स छूट का लाभ भी उठा सकते हैं।

रोजाना ₹250 बचाएं और 24 लाख से ज्यादा जोड़ें

आप चाहें तो हर दिन थोड़ी-थोड़ी बचत करके भी बड़ी रकम जुटा सकते हैं। अगर आप हर महीने 7500 रुपये का निवेश करते हैं तो आपको हर दिन 250 रुपये बचाने होंगे। इस हिसाब से आप पीपीएफ स्कीम में सालाना 90,000 रुपये का निवेश करेंगे। पीपीएफ 15 साल की स्कीम है। ऐसे में अगर पीपीएफ कैलकुलेटर के हिसाब से कैलकुलेट करें तो 90,000 रुपये के हिसाब से आप 15 साल में कुल 13,50,000 रुपये का निवेश करेंगे। इस पर आपको 7.1 फीसदी की दर से 10,90,926 रुपये ब्याज के तौर पर मिलेंगे और 15 साल में आपको 24,40,926 रुपये मिलेंगे।

कर की दृष्टि से बहुत अच्छी योजना

टैक्स बचत के लिहाज से भी पीपीएफ एक अच्छी स्कीम मानी जाती है। यह EEE कैटेगरी यानी एग्जेंप्ट एग्जेंप्ट कैटेगरी की स्कीम है। इसमें हर साल जमा की जाने वाली रकम पर कोई टैक्स नहीं लगता, इस रकम पर हर साल मिलने वाला ब्याज और मैच्योरिटी के वक्त मिलने वाली पूरी रकम टैक्स फ्री होती है। इस तरह EEE कैटेगरी में आने वाली इस स्कीम में निवेश, ब्याज/रिटर्न और मैच्योरिटी में टैक्स की बचत होती है।

ऋण सुविधा भी उपलब्ध है

पीपीएफ खाताधारकों को इसमें लोन की सुविधा भी मिलती है। पीपीएफ खाते में जमा राशि के आधार पर आपको लोन मिलता है। यह लोन अनसिक्योर्ड लोन से सस्ता होता है। नियमों के मुताबिक पीपीएफ लोन की ब्याज दर पीपीएफ खाते की ब्याज दरों से सिर्फ 1% ज्यादा होती है। यानी अगर आपको पीपीएफ खाते पर 7.1% ब्याज मिल रहा है तो आपको लोन लेने पर 8.1% ब्याज देना होगा।

Explore more on Newspoint
Loving Newspoint? Download the app now