Top News
Next Story
NewsPoint

School Holiday: स्कूली छात्रों के लिए खुशखबरी! दिसंबर तक स्कूली छात्रों को मिलेंगी इतनी छुट्टियां, लिस्ट जारी

Send Push

स्कूल की छुट्टियां: छुट्टियों का इंतज़ार हर कोई करता है। बच्चे हों या माता-पिता, सभी को छुट्टियों का बेसब्री से इंतज़ार रहता है ताकि वे घूमने-फिरने की प्लानिंग कर सकें या साथ में क्वालिटी टाइम बिता सकें। अब त्योहारों का मौसम शुरू हो गया है और अक्टूबर से दिसंबर तक खूब छुट्टियां पड़ने वाली हैं।

अक्टूबर से दिसंबर तक की ये छुट्टियां आज यानी 2 अक्टूबर यानी गांधी जयंती से शुरू होने जा रही हैं। इसके बाद विजयादशमी और दिवाली जैसे त्योहार आएंगे। वहीं नवंबर में गोवर्धन पूजा और भाई दूज की छुट्टियां हैं। दिसंबर में क्रिसमस मनाया जाएगा।

अक्टूबर की छुट्टियाँ

सबसे पहले अक्टूबर में 2 अक्टूबर को गांधी जयंती के अवसर पर छुट्टी रहेगी। गांधी जयंती पर पूरे देश में छुट्टी रहती है और सभी स्कूल-कॉलेज बंद रहते हैं। इस दिन सरकारी दफ्तरों में भी छुट्टी रहती है। गांधी जयंती के बाद अगली छुट्टी 12 अक्टूबर को विजयादशमी है। इसके बाद 30 अक्टूबर को नरक चतुर्दशी और 31 अक्टूबर को दिवाली की छुट्टी रहेगी। इसके अलावा अक्टूबर में चार रविवार की छुट्टी रहेगी। इस तरह 9 से 10 दिन की छुट्टी रहेगी।

दुर्गा पूजा उत्सव के लिए छुट्टियाँ

नवरात्रि का त्योहार 3 अक्टूबर से शुरू होगा। इसे पूरे देश में बड़ी धूमधाम से मनाया जाता है। बंगाल और बिहार समेत कई हिस्सों में यह त्योहार बड़े पैमाने पर मनाया जाता है। दुर्गा पूजा उत्सव के लिए कई जगहों पर छुट्टियां रहेंगी। नवरात्रि के आखिरी दिन भी कई जगहों पर छुट्टी रहेगी।

अक्टूबर से दिसंबर तक छुट्टियाँ

अक्टूबर से दिसंबर तक कई छुट्टियाँ होती हैं। जिसका फायदा बच्चों से लेकर बड़ों तक सभी को होगा. 2 अक्टूबर को गांधी जयंती, 12 अक्टूबर को विजयादशमी, 30 अक्टूबर को नरक चतुर्दशी, 31 अक्टूबर को दीपावली, 2 नवंबर को गोवर्धन पूजा, 3 नवंबर को भाई दूज, 15 नवंबर को गुरु नानक जयंती, 24 नवंबर को गुरु तेग बहादुर जयंती और क्रिसमस 25 दिसंबर को छुट्टी.

दीपावली की छुट्टियाँ

दीपावली के अवसर पर छुट्टियों का सबसे अधिक लाभ स्कूली बच्चों को होता है। धनतेरस से नरक चतुर्दशी और दीपावली तक स्कूल बंद रहते हैं। इस बार धनतेरस 29 अक्टूबर को है। नरक चतुर्दशी 30 अक्टूबर और दीपावली 31 अक्टूबर को मनाई जाएगी।

Explore more on Newspoint
Loving Newspoint? Download the app now