Top News
Next Story
NewsPoint

ये फल बनाएगा 'बाहुबली'…दिल को रखेगा मजबूत, वजन घटाने के लिए भी है बेस्ट, फायदे गिनते-गिनते थक जाएंगे आप

Send Push

कुछ फल सेहत के लिए बहुत फायदेमंद होते हैं. अनानास भी एक ऐसा ही फल है. लोगों को न सिर्फ इसका खट्टा-मीठा स्वाद पसंद आता है, बल्कि यह सेहत के लिए भी काफी फायदेमंद है. इसमें कई पोषक तत्व होते हैं जो शरीर को फायदा पहुंचाते हैं। इस फल के नियमित सेवन से न सिर्फ सेहत बेहतर होती है बल्कि कई बीमारियों से भी छुटकारा मिल सकता है. अनानास को त्वचा के लिए भी फायदेमंद माना जाता है, क्योंकि इसमें विटामिन सी भरपूर मात्रा में होता है।

अनानास खाने के फायदे
अनानास में विटामिन सी, विटामिन बी 6, फोलेट और पोटेशियम जैसे महत्वपूर्ण पोषक तत्व होते हैं। यह एंटीऑक्सीडेंट से भरपूर होता है, जो शरीर को मुक्त कणों से लड़ने में मदद करता है। इसके साथ ही अनानास में ब्रोमेलैन नामक एंजाइम भी होता है, जो पाचन को बेहतर बनाने में मदद करता है।

पोषण विशेषज्ञ डॉ. अंजलि शर्मा के अनुसार, अनानास को स्वस्थ आहार के हिस्से के रूप में शामिल किया जाना चाहिए लेकिन इसका सेवन संतुलित मात्रा में करना चाहिए। किसी भी फल की तरह, विविधता और संतुलन बनाए रखना बहुत महत्वपूर्ण है।

स्वास्थ्य लाभ
डॉक्टरों के अनुसार, अनानास के नियमित सेवन से प्रतिरक्षा प्रणाली मजबूत होती है और पाचन में सुधार होता है। यह वजन घटाने में भी सहायक हो सकता है, क्योंकि इसमें कैलोरी की मात्रा कम और फाइबर की मात्रा अधिक होती है। अनानास हृदय स्वास्थ्य को बढ़ावा देने और सूजन को कम करने में भी मदद करता है।

अनानास खाने के नुकसान
अनानास के कई स्वास्थ्य लाभ हैं, लेकिन इसके कुछ संभावित दुष्प्रभाव भी हो सकते हैं। डॉक्टर के मुताबिक अनानास के अधिक सेवन से मुंह में जलन और गले में खराश की समस्या हो सकती है. अनानास कुछ लोगों में एलर्जी का कारण भी बन सकता है। अनानास में प्राकृतिक शर्करा अधिक होती है, इसलिए मधुमेह रोगियों को इसका सेवन सीमित मात्रा में करना चाहिए।

Explore more on Newspoint
Loving Newspoint? Download the app now