Top News
Next Story
NewsPoint

Blood Sugar Control: डायबिटीज के मरीजों को कभी नहीं खानी चाहिए ये 5 चीजें, स्वाद के चक्कर में खराब हो जाती है सेहत

Send Push

हम जो भी खाते- पीते हैं उसका सीधा असर ब्लड शुगर लेवल पर पड़ता है। डायबिटीज के मरीजों को खासतौर पर अपने ब्लड शुगर लेवल का ख्याल रखने की जरूरत होती है। ब्लड शुगर लेवल में बहुत ज्यादा गिरावट या अचानक बढ़ोतरी सेहत के लिए नुकसानदायक साबित होती है। ऐसे में डायबिटीज के मरीजों को अपनी डाइट का खास ख्याल रखने की जरूरत होती है। यहां कुछ ऐसी चीजों के बारे में बताया जा रहा है जिन्हें डायबिटीज के मरीजों को खाने से बचना चाहिए। ये फूड ब्लड शुगर लेवल को प्रभावित करते हैं और सेहत के लिए नुकसानदायक साबित हो सकते हैं ।

डायबिटीज में कौन से खाद्य पदार्थ नहीं खाने चाहिए?

बिस्कुट

मधुमेह रोगियों को अपने रक्त शर्करा के स्तर को सामान्य रखने के लिए रिफाइंड कार्बोहाइड्रेट से बचना चाहिए। कार्बोहाइड्रेट स्टार्च और चीनी युक्त खाद्य पदार्थों में पाए जाते हैं और रक्त शर्करा के स्तर को बढ़ा सकते हैं। सफेद पास्ता, ब्रेड, बिस्कुट और बेक्ड सामान में स्टार्च होता है। दूसरी ओर, चॉकलेट और सिरप आदि में चीनी की मात्रा अधिक होती है, इसलिए इन चीजों को खाने से बचना ही समझदारी है।

तली हुई चीजें

बाजार से खरीदी गई तली हुई चीजें या घर पर अधिक तेल में पकाई गई चीजों में बहुत अधिक मात्रा में फैट और कैलोरी होती है जो हृदय संबंधी समस्याओं और मोटापे का कारण बन सकती है। इनमें सोडियम की मात्रा भी अधिक होती है जो रक्तचाप के स्तर को बढ़ाती है। ऐसे में मधुमेह के रोगियों को तली हुई चीजों से परहेज करना चाहिए।

पिज़्ज़ा

अस्वास्थ्यकर संतृप्त वसा और ट्रांस वसा का सेवन भी मधुमेह रोगियों को नुकसान पहुंचा सकता है। इनमें चिप्स, पिज्जा, केक, कुकीज और डोनट्स आदि शामिल हैं। इन चीजों को खाने के बजाय मधुमेह रोगियों को प्राकृतिक वसा का सेवन करना चाहिए जो सूखे मेवों और बीजों में पाए जाते हैं।

पूर्ण वसा वाले डेयरी उत्पाद

मधुमेह के रोगियों को फुल फैट दूध और दूध से बने उत्पादों का सेवन करने से बचना चाहिए। इनकी जगह मधुमेह के रोगी बादाम दूध या सोया दूध को अपने आहार का हिस्सा बना सकते हैं।

पैकेज्ड आइटम

मधुमेह रोगियों को पैकेज्ड प्रोसेस्ड खाद्य पदार्थों को अपने आहार का हिस्सा नहीं बनाना चाहिए। इनमें रंग, चीनी और फ्लेवर मिलाए जाते हैं जो स्वास्थ्य के लिए अच्छे नहीं होते ।

Explore more on Newspoint
Loving Newspoint? Download the app now