Top News
Next Story
NewsPoint

सीआरपीएफ पर हमले के लिए नक्सलियों ने पटाखों का इस्तेमाल किया

Send Push

नई दिल्ली: माओवादियों ने वामपंथी उग्रवाद प्रभावित इलाकों, विशेषकर तेलंगाना के कोठागुडेम जिले में सीआरपीएफ जैसे शिविरों के पास सुरक्षा बलों पर हमला करने के लिए दिवाली के पटाखों और अगरबत्तियों का उपयोग करने की एक नई रणनीति अपनाई है। यह रणनीति 25 सितंबर को पुसुगुप्पा कैंप पर हुए हमले के दौरान सामने आई थी, जब रॉकेट और बंदूकों से हमला करने से पहले अगरबत्ती से पटाखे फोड़कर सैनिकों का ध्यान भटकाने की कोशिश की गई थी।

हमलावरों ने बड़ी चतुराई से शाम को हमले का समय तय किया ताकि सुरक्षा बल यह सोचकर मूर्ख बन जाएं कि उन पर सीधे हमला किया गया है। 45 मिनट की भीषण गोलीबारी के बाद माओवादी पीछे हट गए और शिविर की बाड़ को कुछ नुकसान पहुंचाया, हालांकि कोई हताहत नहीं हुआ। दिवाली के पटाखों और जली हुई अगरबत्तियों के सबूत मिलने के बाद सुरक्षा बलों को हमले का एक नया तरीका पता चला।

इस रणनीति का उद्देश्य रात के हमलों की जटिलता का फायदा उठाना था जिसमें माओवादी अधिक गंभीर हमले शुरू करने से पहले सुरक्षा बलों का ध्यान भटकाने के लिए पटाखों की आवाज का इस्तेमाल करते हैं। विशेषज्ञों का कहना है कि यह रणनीति एक व्यापक प्रवृत्ति का हिस्सा है जिसमें विद्रोहियों को खुली लड़ाई में कठिनाई हो रही है, वे सुरक्षा बलों को निशाना बनाने के लिए ऐसे छद्म उपायों और तात्कालिक विस्फोटक उपकरणों पर भरोसा कर रहे हैं।

हालांकि पारंपरिक विस्फोटकों की तुलना में कम खतरनाक, नई विधि का उपयोग दूरदराज के इलाकों में अधिक देखा गया है जहां सीआरपीएफ अपने फॉरवर्ड ऑपरेटिंग बेस का विस्तार कर रही है, खासकर छत्तीसगढ़ के बस्तर जैसे क्षेत्रों में, जहां नक्सल विरोधी अभियान सबसे तीव्र हैं।

Explore more on Newspoint
Loving Newspoint? Download the app now