Top News
Next Story
NewsPoint

क्रेडिट कार्ड शुल्क: इस बैंक के क्रेडिट कार्ड से उपयोगिता बिल का भुगतान करने पर 1% अतिरिक्त शुल्क लगाया जाएगा

Send Push

SBI Credit Card: अगर आप बिजली, गैस, पानी जैसे यूटिलिटी बिलों का भुगतान करने के लिए क्रेडिट कार्ड का इस्तेमाल करते हैं तो आपको सावधान रहने की जरूरत है। दरअसल, देश के सबसे बड़े बैंक स्टेट बैंक ऑफ इंडिया (SBI) ने अपने क्रेडिट कार्ड यूजर्स को बड़ा झटका दिया है। SBI कार्ड की ओर से क्रेडिट कार्ड के नियमों में कुछ बदलाव किए गए हैं। नए नियम अगले महीने यानी 1 नवंबर 2024 से लागू होंगे।

बैंक ने क्रेडिट कार्ड के जरिए यूटिलिटी बिल के भुगतान पर 1 फीसदी अतिरिक्त शुल्क लगाने का फैसला किया है।इससे पहले भी कई बैंक और कार्ड कंपनियां एक तय सीमा के बाद यूटिलिटी बिल भुगतान पर 1 फीसदी शुल्क लगाना शुरू कर चुकी हैं।

यस बैंक 50,000 रुपये से अधिक के उपयोगिता बिलों के भुगतान पर अधिभार लगाएगा

एसबीआई क्रेडिट कार्ड के माध्यम से एक स्टेटमेंट साइकिल में 50,000 रुपये से अधिक के यूटिलिटी बिल भुगतान पर 1% अतिरिक्त शुल्क लगाया जाएगा। हालांकि, 50,000 रुपये से कम के यूटिलिटी बिल भुगतान पर कोई अतिरिक्त शुल्क नहीं लगाया जाएगा।

वित्त प्रभार में भी बदलाव

एसबीआई ने शौर्य/डिफेंस क्रेडिट कार्ड को छोड़कर सभी असुरक्षित क्रेडिट कार्ड के फाइनेंस चार्ज में भी बदलाव किया है। अब एसबीआई के असुरक्षित क्रेडिट कार्ड पर 3.75% फाइनेंस चार्ज लगेगा। ये नियम भी 1 नवंबर 2024 से लागू होंगे। आपको बता दें कि असुरक्षित क्रेडिट कार्ड ऐसे क्रेडिट कार्ड होते हैं जिनके लिए कोई सिक्योरिटी डिपॉजिट या कोलैटरल नहीं देना होता है, जबकि सुरक्षित क्रेडिट कार्ड ऐसे क्रेडिट कार्ड होते हैं जो फिक्स्ड डिपॉजिट (FD) के बदले में दिए जाते हैं।

Explore more on Newspoint
Loving Newspoint? Download the app now