Top News
Next Story
NewsPoint

खांसी की समस्या: सीने में जमे कफ को दूर करने के लिए रामबाण है अजवाइन और गुड़ का पानी, ऐसे बनाएं इसे

Send Push

आयुर्वेद में गुड़ और अजवाइन का इस्तेमाल किया जाता है. अजवाइन और गुड़ दोनों में गर्म गुण होते हैं, जो शरीर को गर्म रखने में मदद करते हैं। इससे शरीर के दर्द से काफी राहत मिलती है। सर्दी से बचने के लिए दिन में कम से कम एक बार अजवायन और गुड़ का सेवन करना चाहिए।

image

अजवाइन और गुड़ की प्रकृति गर्म होती है और इसलिए यह सर्दी और खांसी के इलाज में प्रभावी रूप से काम करता है। अजवाइन और गुड़ का पानी पीने से भी सीने में दबाव से राहत मिलती है। गुड़ और अजवाइन की चाय पीने से सर्दी से काफी राहत मिलती है। इस चाय या पानी का सेवन दिन में कम से कम दो बार करें।

image

आयुर्वेद में अजवाइन और गुड़ को पेट की सूजन और दर्द को कम करने के लिए सबसे अच्छा माना जाता है। जिन महिलाओं को मासिक धर्म के दौरान अधिक रक्तस्राव और दर्द होता है उन्हें गुड़ और अजवाइन का सेवन करना चाहिए। इससे पेट दर्द की समस्या काफी हद तक कम हो सकती है. विशेषकर मासिक धर्म के दौरान होने वाली ऐंठन को कम किया जा सकता है।

image

कई बार सर्दी या किसी अन्य कारण से पीठ में तेज दर्द शुरू हो जाता है। ऐसी समस्या होने पर आप गुड़ और अजवाइन का सेवन कर सकते हैं। इसके लिए एक गिलास पानी में 1 चम्मच अजवाइन और 2 बड़े टुकड़े गुड़ के डालकर गर्म करें. इसे उबालकर पी लें. कमर दर्द से काफी राहत मिलेगी.

image

अगर आपको पुरानी खांसी है तो गुड़ और अजवाइन इसमें भी फायदेमंद साबित होगा। कुछ दिनों तक लगातार गुड़ और अजवायन की चाय पिएं। आपकी पुरानी खांसी काफी हद तक ठीक हो जाएगी।

image

गुड़ और अजवाइन दोनों ही बवासीर में फायदेमंद साबित होते हैं। गुड़ और अजवाइन की प्रकृति गर्म होती है इसलिए ये मल त्यागने में होने वाली कठिनाई को कम करते हैं। बवासीर के मरीज दिन में 2 से 3 बार गुड़ की चाय पी सकते हैं।

Explore more on Newspoint
Loving Newspoint? Download the app now