Top News
Next Story
NewsPoint

डाक विभाग के 170 वर्ष पूरे होने पर जीपीओ में वर्षगांठ समारोह, डाक चौपाल और रक्तदान शिविर का आयोजन किया गया

Send Push

अहमदाबाद: डाक विभाग देश के सबसे पुराने विभागों में से एक है जो देश के सामाजिक-आर्थिक विकास में महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है। 1 अक्टूबर, 1854 को स्थापित, भारतीय डाक विभाग ने अपनी 170 साल की यात्रा में कई ऐतिहासिक और सामाजिक-आर्थिक घटनाओं को देखा है। उपरोक्त उद्गार भारतीय डाक विभाग के स्थापना दिवस पर अहमदाबाद जीपीओ में आयोजित कार्यक्रम में मुख्य अतिथि के रूप में उपस्थित उत्तर गुजरात परिक्षेत्र, अहमदाबाद के पोस्टमास्टर जनरल कृष्ण कुमार यादव ने व्यक्त किये।

इस अवसर पर आयोजित डाक चौपाल में लोगों को डाक विभाग की विभिन्न सेवाओं के बारे में जागरूक किया गया. पोस्टमास्टर जनरल कृष्ण कुमार यादव, विधायक दरियापुर कौशिकभाई जैन, डाक निदेशक मीता के. शाह, चीफ पोस्टमास्टर गोविंद शर्मा और एजीएम आईपीपीबी डॉ. राजीव अवस्थी ने संयुक्त रूप से बचत बैंक, सुकन्या समृद्धि योजना, महिला सम्मान बचत पत्र, डाक जीवन बीमा और इंडिया पोस्ट पेमेंट्स बैंक पासबुक, बांड और कार्ड वितरित किए। जीपीओ में रक्तदान अभियान चलाकर रक्तदान को भी बढ़ावा दिया गया। केक काटा गया और ‘हैप्पी बर्थडे टू इंडिया पोस्ट’ गाना भी गाया गया.

पोस्टमास्टर जनरल कृष्ण कुमार यादव ने कहा कि डाक विभाग अब केवल पत्र, पार्सल और मनीऑर्डर तक ही सीमित नहीं है, बल्कि एक छत के नीचे सभी सेवाओं के साथ-साथ वित्तीय समावेशन, डिजिटल इंडिया और अंत्योदय में भी महत्वपूर्ण भूमिका निभा रहा है। बचत बैंक, डाक जीवन बीमा, इंडिया पोस्ट पेमेंट्स बैंक, डाकघर पासपोर्ट सेवा केंद्र, आधार नामांकन और अद्यतन, सामान्य सेवा केंद्र, डाकघर निर्यात केंद्र जैसे कई सार्वजनिक सेवा कार्य डाकघर में किए जाते हैं। ‘डाकिया डाक लाया’ से लेकर ‘डाकिया बैंक लाया’ तक डाक सेवाओं ने कई नए आयाम गढ़े हैं। ओडीओपी, जीआई और एमएसएमई उत्पाद डाकघर निर्यात केंद्रों के माध्यम से विदेशों तक पहुंच रहे हैं, जो ‘वोकल फॉर लोकल’ और ‘आत्मनिर्भर भारत’ की अवधारणा को मजबूत कर रहे हैं।

दरियापुर के विधायक कौशिकभाई जैन ने कहा कि डाकघर हम सभी की यादों से जुड़ा है. पीएम मोदी के नेतृत्व में डाक सेवाओं में कई बदलाव हुए हैं. आज सुदूर इलाकों में भी डाकघर बैंकों की भूमिका निभा रहे हैं।

निदेशक डाक सेवा मीता के. शाह ने स्थानीय से वैश्विक बाजारों तक पहुंचने में डाक नेटवर्क के लचीलेपन और दक्षता के बारे में बात की। उन्होंने कहा कि ई-कॉमर्स उत्पादों के लिए कैश ऑन डिलीवरी की सुविधा उपलब्ध है।

Explore more on Newspoint
Loving Newspoint? Download the app now