Top News
Next Story
NewsPoint

एयरलाइन सीट चयन: फ्लाइट वेब चेक-इन के दौरान बिना पैसे दिए चुन सकते हैं अपनी पसंदीदा सीट, अपनाएं ये टिप्स

Send Push

एयरलाइन सीट सिलेक्शन: घरेलू या अंतरराष्ट्रीय फ्लाइट में यात्रा करने से पहले वेब चेक-इन के दौरान पसंदीदा सीट के लिए अतिरिक्त भुगतान करने में हर कोई थोड़ा हिचकिचाता है। पहले से महंगी फ्लाइट में अपनी सीट चुनने के लिए अतिरिक्त शुल्क देना किसी को भी पसंद नहीं आता। हर यात्री इस अनावश्यक खर्च से बचना चाहता है, लेकिन उन्हें इसका कोई उपाय नहीं पता। हालांकि, कुछ आसान और स्मार्ट तरीके हैं, जिन्हें आजमाकर आप न सिर्फ फ्लाइट वेब चेक-इन के दौरान पैसे बचा सकते हैं बल्कि अपनी फ्लाइट के लिए अच्छी सीट भी पा सकते हैं।

बिना अतिरिक्त पैसे खर्च किए फ्लाइट में अच्छी सीट पाने के 9 आसान तरीके

हम सभी को फ्लाइट के लिए ऑनलाइन चेक-इन करने से पहले सीट चुनने के लिए अतिरिक्त शुल्क का भुगतान करने की स्थिति से गुजरना पड़ता है। इसका सामना करना बहुत निराशाजनक है। लेकिन कुछ स्मार्ट रणनीतियों को अपनाकर, आप सीट चुनने के लिए भुगतान किए जाने वाले पैसे बचा सकते हैं। समय पर चेक-इन करने से लेकर लॉयल्टी प्रोग्राम का उपयोग करने तक, अतिरिक्त पैसे खर्च किए बिना अच्छी सीट पाने के कुछ आसान तरीके हैं। आइए कुछ सरल युक्तियों पर एक नज़र डालें जो अगली बार जब आप फ्लाइट के लिए चेक-इन करेंगे तो पैसे बचाने में आपकी मदद करेंगे।

1. निःशुल्क सीट चयन विकल्प वाली एयरलाइन चुनें

सभी एयरलाइन्स सीट चयन के लिए शुल्क नहीं लेती हैं। एयर इंडिया सहित कई एयरलाइन्स यह सुविधा प्रदान करती हैं, खासकर घरेलू मार्गों पर। बजट एयरलाइन्स अक्सर सीट चयन के लिए शुल्क लेती हैं, लेकिन कुछ एयरलाइन्स इसे टिकट की कीमत में शामिल करती हैं। इसलिए, टिकट बुक करने से पहले, आपको एयरलाइन की पॉलिसी की जांच करनी चाहिए ताकि पता चल सके कि सीट चयन के लिए कोई शुल्क है या नहीं।

2. निःशुल्क सीट चयन विंडो खुलने की प्रतीक्षा करें

कई एयरलाइन्स मुफ़्त सीट चयन विकल्प प्रदान करती हैं। आपको अपनी उड़ान से 24-48 घंटे पहले प्रतीक्षा करनी पड़ सकती है क्योंकि यह वह समय होता है जब वेब चेक-इन विंडो खुलती है। इस समय, एयरलाइन उन सीटों को रिलीज़ करती है जो पहले भुगतान चयन के लिए आरक्षित थीं। इसलिए, मुफ़्त में अच्छी सीट पाने की संभावना बढ़ाने के लिए वेब चेक-इन खुलते ही लॉग इन करें।

3. यादृच्छिक सीट चयन का विकल्प चुनें

वेब चेक-इन प्रक्रिया के दौरान, यदि आप कोई विशिष्ट सीट नहीं चुनते हैं, तो कुछ एयरलाइनें स्वचालित रूप से एक निःशुल्क सीट प्रदान करती हैं। यह विकल्प आमतौर पर तब उपलब्ध होता है जब आपकी सीट के लिए कोई विशिष्ट प्राथमिकता नहीं होती है। यदि आपको खिड़की या गलियारे वाली सीट न मिलने से कोई परेशानी नहीं है, तो एयरलाइन को अपनी सीट चुनने देना अतिरिक्त शुल्क से बचने का एक अच्छा तरीका हो सकता है।

4. किसी एयरलाइन के लॉयल्टी प्रोग्राम में शामिल हों

फ़्रीक्वेंट फ़्लायर प्रोग्राम अक्सर मुफ़्त सीट चयन जैसे लाभ प्रदान करते हैं। यदि आप किसी एयरलाइन के लॉयल्टी प्रोग्राम के सदस्य हैं, तो आप अपनी स्थिति के आधार पर मुफ़्त सीट चयन के लिए पात्र हो सकते हैं। यहां तक कि प्रवेश-स्तर की सदस्यता में भी कभी-कभी ऐसे लाभ शामिल होते हैं। इसलिए एयरलाइन के लॉयल्टी प्रोग्राम के लिए साइन अप करना फायदेमंद हो सकता है।

5. उच्च किराया वर्ग में बुक करें

कुछ किराया श्रेणियों में पैकेज के हिस्से के रूप में सीट चयन स्वचालित रूप से शामिल होता है, जबकि बुनियादी इकॉनमी या सेवर किराए में अक्सर सीटों के लिए अतिरिक्त शुल्क लिया जाता है। उच्च किराया श्रेणियों में मुफ़्त सीट चयन की सुविधा हो सकती है। बुकिंग करते समय किराया श्रेणियों की तुलना करें ताकि पता चल सके कि थोड़ा अतिरिक्त भुगतान करने से आपको बाद में सीट चुनते समय पैसे बचाने में मदद मिल सकती है या नहीं।

6. उड़ान के चरम समय से बचें

छुट्टियों या यात्रा के चरम मौसम के दौरान, एयरलाइनें हर चीज़ के लिए ज़्यादा पैसे लेती हैं, जिसमें सीट का चयन भी शामिल है। अगर आपकी यात्रा की योजनाएँ लचीली हैं, तो ऑफ-पीक समय के दौरान उड़ान भरने पर विचार करें, क्योंकि सीटों के लिए प्रतिस्पर्धा कम हो सकती है, जिससे मुफ़्त सीट का चयन ज़्यादा आसानी से उपलब्ध हो सकता है।

7. प्रचारात्मक विज्ञापनों पर नज़र रखें

एयरलाइन्स कभी-कभी विज्ञापन चलाती हैं या ऐसे सौदे पेश करती हैं जिनमें मुफ़्त सीट का चयन शामिल होता है, यहाँ तक कि बजट किराए पर भी। बुकिंग करते समय एयरलाइन के विज्ञापनों और ऑफ़र पर नज़र रखें। न्यूज़लेटर के लिए साइन अप करना या सोशल मीडिया पर एयरलाइन्स के पेज को फ़ॉलो करना आपको इन विशेष सौदों और ऑफ़र के बारे में जानने में मदद कर सकता है।

8. उन एयरलाइन्स की सेवाएँ लें जो बंडल या कॉम्बो पैकेज प्रदान करती हैं

कई बजट एयरलाइनें सीट चयन के लिए शुल्क लेती हैं, जबकि कुछ एयरलाइनें बंडल या कॉम्बो पैकेज प्रदान करती हैं। वे किराए की कीमत में सीट चयन शुल्क शामिल करते हैं। इसलिए बुकिंग करते समय, यह जांच लें कि सीट चयन, सामान और अन्य खर्चों के मामले में समावेशी पैकेज लेना एक बुद्धिमानी भरा निर्णय होगा या नहीं।

9. जल्दी चेक-इन करें

-यदि आप वेब चेक-इन विंडो खुलते ही चेक-इन करते हैं, तो आपको अपनी पसंद की मुफ़्त सीट मिलने की संभावना ज़्यादा होती है, आमतौर पर उड़ान से 24-48 घंटे पहले। इस दौरान एयरलाइंस बिना बिकी सीटों को रिलीज़ कर देती हैं और आपको खाली सीटों पर विंडो सीट मिलने की संभावना ज़्यादा होती है।

Explore more on Newspoint
Loving Newspoint? Download the app now