Top News
Next Story
NewsPoint

Apollo Trauma Masterclass: दुर्घटनाओं की बढ़ती संख्या ने ट्रॉमा केसलोड को बढ़ाया, दुर्घटनाओं के कारण हर साल 1.50 लाख लोग अपनी जान गंवाते

Send Push

अपोलो ट्रॉमा मास्टरक्लास: अपोलो ट्रॉमा मास्टरक्लास 2024 का आयोजन अपोलो हॉस्पिटल्स अहमदाबाद द्वारा किया गया था। जिसमें ट्रॉमा केयर के प्रमुख विशेषज्ञों ने गंभीर मुद्दों, ट्रॉमा प्रबंधन और गंभीर परिस्थितियों में उन्नत दृष्टिकोण पर प्रकाश डाला।

1.5 लाख लोग मरते हैं
भारत में आघात का मामला चौंका देने वाला है। हर 1.9 मिनट में एक व्यक्ति की मृत्यु आघात से संबंधित मामले में होती है। सड़क दुर्घटना में लगने वाली चोटें मौत का प्रमुख कारण हैं। विश्व में मोटर चालित वाहनों की संख्या केवल 1 प्रतिशत है, फिर भी विश्व में 11 प्रतिशत वाहन दुर्घटनाएँ भारत में होती हैं। विश्व बैंक के अनुमान के मुताबिक, भारत में हर साल लगभग 4.5 लाख सड़क दुर्घटनाएं होती हैं। जब डेढ़ लाख लोग मरते हैं. इस स्थिति में समय पर आघात देखभाल बहुत महत्वपूर्ण है।

ट्रॉमा पीड़ितों के लिए समय पर इलाज
अपोलो अस्पताल के सीओओ, नीरज लाल ने कहा, ट्रॉमा पीड़ितों के लिए समय पर इलाज उनके जीवन और मृत्यु के बीच का अंतर हो सकता है। इसलिए यह महत्वपूर्ण है कि सभी डॉक्टर जीवन बचाने के लिए अल्प सूचना पर कार्रवाई करने के लिए तैयार रहें। अपोलो ट्रॉमा मास्टरक्लास का उद्देश्य प्रतिभागियों को ट्रॉमा देखभाल में नवीनतम दृष्टिकोण और अंतर्दृष्टि प्रदान करना है, जो जीवन बचा सकता है।

अपोलो ट्रॉमा मास्टरक्लास
मास्टर क्लास दर्दनाक चोट के बाद के महत्वपूर्ण घंटों पर केंद्रित थी, उदाहरण के लिए पहले 60 मिनट। विशेषज्ञों ने इस बात पर प्रकाश डाला कि इस समय सीमा के भीतर त्वरित चिकित्सा हस्तक्षेप से आघात के मामलों में जीवित रहने की दर में काफी सुधार होता है।

अपोलो अस्पताल अहमदाबाद के आपातकालीन विभाग के प्रमुख और वरिष्ठ सलाहकार ट्रॉमा सर्जन डॉ. संजय शाह ने कहा, गंभीर रूप से घायल मरीजों के इलाज का प्रबंधन करना एक चुनौती है, खासकर भारत जैसे आघात के मामलों की अधिक संख्या वाले देश में। अपोलो में हम आघात देखभाल के लिए सुनहरे मानक का पालन करते हैं, जिसमें वायुमार्ग सुरक्षा, तेजी से रक्तस्राव नियंत्रण, गंभीर गुहा डीकंप्रेसन, फ्रैक्चर का त्वरित उपचार और महत्वपूर्ण अंगों की गहन निगरानी शामिल है। अपोलो ट्रॉमा मास्टरक्लास को इन प्रथाओं को मजबूत करने और विश्व स्तरीय ट्रॉमा देखभाल प्रदान करने में निरंतरता सुनिश्चित करने के लिए डिज़ाइन किया गया है।

कनेक्टेड केयर सर्विसेज
अपोलो हॉस्पिटल्स अहमदाबाद में ट्रॉमा केयर परिणामों में कैसे सुधार किया जा रहा है, इस पर अधिक बात करते हुए , अपोलो हॉस्पिटल्स अहमदाबाद के संयुक्त चिकित्सा निदेशक डॉ. पियाशा नाथ सेन ने कहा, “अपोलो अस्पताल अहमदाबाद में, हम बड़े पैमाने पर कनेक्टेड देखभाल सेवाओं को आगे बढ़ा रहे हैं। हमारे पास सर्वश्रेष्ठ ट्रॉमा सर्जन हैं, जो अत्याधुनिक प्रक्रियाओं का पालन करते हैं।

अपोलो हॉस्पिटल अहमदाबाद जटिल आघात में उच्चतम स्तर की देखभाल प्रदान करता है।
शनिवार और रविवार को दो दिनों के लिए अपोलो ट्रॉमा मास्टरक्लास का आयोजन किया गया, जिसमें ट्रॉमा सेंटर के विभिन्न स्तरों पर विस्तृत जानकारी दी गई। अपोलो अस्पताल अहमदाबाद में लेवल-1 ट्रॉमा सेंटर जटिल आघात में अधिकतम देखभाल प्रदान करता है। उनके पास आपातकालीन चिकित्सक, नर्स, सर्जन 24/7 उपलब्ध हैं। विशेषज्ञों के साथ-साथ सभी प्रमुख उप-विशेषता सेवाएँ शामिल हैं। लेवल-2 ट्रॉमा सेंटर गंभीर रूप से घायल मरीजों को विशेष देखभाल प्रदान करता है।

Explore more on Newspoint
Loving Newspoint? Download the app now