Top News
Next Story
NewsPoint

Dausa कृषि अधिकारियों ने खाद-बीज की दुकानों का किया निरीक्षण

Send Push

दौसा न्यूज़ डेस्क, दौसा के कृषि अधिकारियों की टीम ने मंडावर कस्बे में खाद-बीज के विक्रय परिसरों एवं गोदाम का सघन निरीक्षण किया। इस दौरान विक्रेताओं द्वारा क्षेत्र के किसानों को उचित दर पर गुणवत्ता पूर्ण कृषि आदान उपलब्ध करवाने के आवश्यक निर्देश प्रदान किए। सहायक निदेशक कृषि (मुख्यालय) सुरज्ञान सिंह गुर्जर, कृषि अधिकारी अशोक मीणा, सहायक कृषि अधिकारी मंडावर भीम सिंह मीणा ने रिकॉर्ड संधारण में कमी मिलने पर 2 विक्रेताओं को नोटिस जारी कर रिकॉर्ड पूर्ण करने के निर्देश दिए हैं।

मीना ने किसानों को डीएपी उर्वरक के स्थान पर एसएसपी एवं यूरिया उर्वरक उपयोग करने की सलाह दी। किसान बुवाई के समय डीएपी के विकल्प के रूप में एक बैग डीएपी के स्थान पर तीन बैग सिंगल सुपर फास्फेट (एसएसपी) व एक बैग यूरिया का उपयोग करें। सिंगल सुपर फ़ास्फ्रेट में उपलब्ध फास्फोरस तत्व के अलावा अन्य आवश्यक पोषक तत्व यथा- सल्फर, जिंक सल्फेट, बोरोन आदि पोषक तत्व भी उपलब्ध होते हैं। किसान डीएपी के स्थान पर एसएसपी+यूरिया के अलावा NPK कॉम्प्लेक्स उर्वरक के विभिन्न ग्रेडस का उपयोग करना चाहिए।

किसान खेतों से मिट्टी नमूने की जांच के आधार पर बनाए गए मृदा स्वास्थ्य कार्ड के अनुसार भूमि में उर्वरकों का उपयोग करें। क्षेत्र में विक्रेताओं के पास पर्याप्त मात्रा में यूरिया, एसएसपी, एनपीके सहित अन्य उर्वरक उपलब्ध हैं। किसान आवश्यकतानुसार उर्वरक क्रय कर सकते हैं। किसान पंजीकृत कृषि आदान विक्रेताओं से ही खाद, बीज, दवाई खरीदें एवं बिल अवश्य लेवें। क्षेत्र के किसान खाद-बीज से संबंधित समस्या होने पर कृषि विभाग के अधिकारियों को सूचना दें, ताकि अनियमितता करने वाले विक्रेताओं के खिलाफ आवश्यक कार्रवाई की जा सके।

Explore more on Newspoint
Loving Newspoint? Download the app now