Top News
Next Story
NewsPoint

पहली तिमाही में डिजिटल ऋण वितरण में 27 प्रतिशत की वृद्धि हुई

Send Push

नई दिल्ली: फिनटेक क्षेत्र में आरबीआई द्वारा मान्यता प्राप्त स्व-नियामक निकाय, फिनटेक एसोसिएशन फॉर कंज्यूमर एम्पावरमेंट द्वारा जारी एक रिपोर्ट के अनुसार, डिजिटल ऋणदाताओं द्वारा वितरित ऋण 27 प्रतिशत बढ़कर रु। 37,676 करोड़. हालाँकि, यह पिछले वित्तीय वर्ष की चौथी तिमाही की तुलना में 5 प्रतिशत की गिरावट दर्शाता है।

रिपोर्ट के अनुसार, डेटा डिजिटल क्रेडिट के लिए मजबूत उपभोक्ता मांग और देश में वित्तीय समावेशन की दिशा में इसकी महत्वपूर्ण भूमिका का समर्थन करता है। सदस्य कंपनियाँ उपभोक्ता संरक्षण और विवेकपूर्ण जोखिम प्रबंधन के नियामक ढांचे के भीतर उपभोक्ताओं की ऋण आवश्यकताओं को जिम्मेदारी से पूरा करती हैं, उपभोक्ताओं और हितधारकों का विश्वास अर्जित करती हैं। डेटा समग्र मैक्रो स्थितियों और नीति उद्देश्यों के साथ संरेखित करने के लिए उद्योग की अनुकूलन क्षमता को दर्शाता है।

रिपोर्ट, जो जून तिमाही के लिए डिजिटल ऋणों पर नज़र रखती है, 33 सदस्यों के लिए संवितरण रुझान पर प्रकाश डालती है। मात्रा के संदर्भ में, ऋण ने साल-दर-साल 15 प्रतिशत की वृद्धि दर्ज करते हुए 2.64 करोड़ का आंकड़ा पार कर लिया। मार्च 2024 तिमाही की तुलना में वितरण मात्रा में मामूली 1 प्रतिशत की गिरावट आई, 60 प्रतिशत से अधिक कंपनियों ने क्रमिक गिरावट की सूचना दी। ग्यारह कंपनियाँ, जिनका त्रैमासिक वितरण 95 लाख से अधिक है, कुल मात्रा में 93 प्रतिशत का योगदान करती हैं।

2024-25 की पहली तिमाही में वितरित ऋण का औसत टिकट आकार रु. 12,997, जो पिछले वित्तीय वर्ष की इसी तिमाही की तुलना में 16 प्रतिशत की वृद्धि दर्शाता है। रिपोर्ट में ट्रैक की गई 33 कंपनियों में से 27 या लगभग 80 प्रतिशत की कीमत जून 2024 तक रु. प्रबंधन के तहत 47,362 करोड़ रुपये की संपत्ति बताई गई। 2024-25 की पहली तिमाही में 54 प्रतिशत ऋण इन-हाउस एनबीएफसी द्वारा दिए गए हैं।

Explore more on Newspoint
Loving Newspoint? Download the app now