Top News
Next Story
NewsPoint

Business News: पाकिस्तान के साथ व्यापार को लेकर वाणिज्य मंत्री ने दिया ये बयान, पढ़ें

Send Push

अमेरिका दौरे पर गए केंद्रीय वाणिज्य एवं उद्योग मंत्री पीयूष गोयल ने पाकिस्तान के साथ भारत के व्यापार को लेकर एक-दो वाक्यों में बयान दिया. पाकिस्तान ने जब भी भारत को नुकसान पहुंचाने की कोशिश की है, उसे करारा जवाब दिया गया है. दोनों देशों के बीच व्यापार को लेकर केंद्रीय मंत्री ने कहा कि हमने अपनी तरफ से पाकिस्तान के साथ व्यापार बंद नहीं किया है. पाकिस्तान ने खुद व्यापार बंद कर दिया है.

 

 

 

भारत और अमेरिका के बीच द्विपक्षीय आर्थिक संबंधों को बढ़ावा देने के मकसद से वाशिंगटन पहुंचे वाणिज्य मंत्री पीयूष गोयल ने पाकिस्तान के मुद्दे पर कहा कि साल 2014 में जब पीएम मोदी प्रधानमंत्री बने तो उन्होंने देश के रिश्ते सुधारने के लिए तमाम कदम उठाए. पाकिस्तान के साथ. पीएम मोदी ने 2014 और 2016 में पड़ोसी देश के साथ रिश्ते सुधारने की पूरी कोशिश की, लेकिन पाकिस्तान ने ही अपने यहां आतंकी गतिविधियां बंद नहीं कीं. अगर वे हमारे नागरिकों को नुकसान पहुंचाने की कोशिश करेंगे तो स्वाभाविक है कि भारत उनसे निपटेगा।’

केंद्रीय मंत्री पीयूष गोयल ने पाकिस्तान के साथ अटारी सीमा पर व्यापार की संभावना के बारे में कहा, ”जहां तक दोनों देशों के बीच व्यापार का सवाल है, भारत ने पाकिस्तान के साथ व्यापार बंद नहीं किया है. ”पाकिस्तान ने खुद ही भारत के साथ व्यापार बंद कर दिया है.” उन्होंने आगे कहा कि भारत ने कभी भी किसी देश के साथ अपने रिश्ते खराब करने वाला कदम नहीं उठाया है.

 

बातचीत से समस्या का समाधान: पीयूष गोयल

केंद्रीय मंत्री पीयूष गोयल ने पड़ोसी देश द्वारा भारत के खिलाफ आतंकवाद को बढ़ावा देने को लेकर कहा, ”हम कोई क्षेत्रवादी देश नहीं हैं. हम हमेशा बातचीत, कूटनीति और विश्व समस्याओं का समाधान खोजने में विश्वास करते हैं। हम वैश्विक स्तर पर विकास के लिए संवाद और कूटनीति को अपने उपकरण के रूप में बनाए रखने के लिए हर संभव प्रयास करना जारी रखेंगे। लेकिन अगर कोई आतंकवाद को बढ़ावा देगा तो भारत की जनता उसे कभी बर्दाश्त नहीं करेगी.

उन्होंने आगे कहा कि केंद्र की मोदी सरकार के तहत हमारे बराक ओबामा, डोनाल्ड ट्रंप और जो बिडेन के प्रशासन के साथ अच्छे संबंध रहे हैं। हम अमेरिका के साथ अपने रिश्ते कायम रखेंगे. पीयूष गोयल इस समय अमेरिका दौरे पर हैं। उन्होंने अमेरिकी वाणिज्य सचिव जीना रायमोंडो के साथ व्यापार से जुड़े मुद्दों पर चर्चा की। रायमोंडो के साथ छठे भारत-अमेरिका सीईओ फोरम की सह-अध्यक्षता भी की।

Explore more on Newspoint
Loving Newspoint? Download the app now