Top News
Next Story
NewsPoint

दशहरा 2024: दशहरे के दिन इन कामों से रहें दूर, नहीं तो जीवन में भुगतने पड़ेंगे बुरे परिणाम

Send Push

नई दिल्ली: सनातन धर्म में दशहरा (Dussehra 2024) के त्योहार को बुराई पर अच्छाई की जीत के तौर पर देखा जाता है. इस दिन भगवान राम की विधि-विधान से पूजा करने की परंपरा है। ऐसा माना जाता है कि शुभ समय पर पूजा करने से घर में सुख, शांति और समृद्धि आती है। इस दिन राम जी ने रावण का वध किया था. इसके साथ ही मां दुर्गा ने महाशासुर का वध करके पूरी दुनिया में शांति फैलाई थी. इस दिन कुछ कार्यों से बचना चाहिए।

दशहरा 2024 तिथि और शुभ मुहूर्त (Dussehra 2024shubh muhurat )

पंचांग के अनुसार इस बार अस्सु मास के शुक्ल पक्ष की दशमी तिथि 12 अक्टूबर को सुबह 10.58 बजे शुरू होगी. इसके साथ ही अगले दिन यानी 13 अक्टूबर को सुबह 09:08 बजे समाप्त होगा। ऐसे में दशहरा का त्योहार 12 अक्टूबर को मनाया जाएगा. पूजा का समय दोपहर 01:17 से 03:35 बजे तक है। रावण दहन का शुभ मुहूर्त इस प्रकार है-

रावण दहन विजय मुहूर्त में किया जाता है। इस दिन विजय मुहूर्त दोपहर 02:03 बजे से 02:49 बजे तक है। इस दौरान आप रावण दहन कर सकते हैं.

ऐसा मत करो

सनातन धर्म में दशहरा का त्योहार सत्य, धर्म और कर्म का प्रतीक माना जाता है। इस शुभ दिन पर बुजुर्गों और महिलाओं का अपमान न करें। ऐसा करने से धन की माता लक्ष्मी नाराज हो सकती हैं। इस कारण भूलकर भी ऐसी गलती न करें।

दशहरे के दिन किसी भी जानवर या पक्षी को न मारें और न ही नुकसान पहुंचाएं। ऐसा करने से बुरे परिणाम भुगतने पड़ सकते हैं. इसके अलावा शारदीय नरातों के दौरान तामसिक भोजन का सेवन नहीं करना चाहिए।

दशहरे के दिन झूठे या कठोर शब्द न बोलें और किसी से विवाद न करें।

रावण के स्वार्थी कारणों से सारी लंका नष्ट हो गई, जिसमें कई सैनिक मारे गए, लेकिन फिर भी वह शासन करता रहा। इसलिए पारंपरिक एवं सामाजिक संस्थाओं का दमन नहीं करना चाहिए।

Explore more on Newspoint
Loving Newspoint? Download the app now