Top News
Next Story
NewsPoint

निकट भविष्य में इलेक्ट्रिक वाहन बैटरी की कीमत 10 प्रतिशत कम हो जाएगी

Send Push

नई दिल्ली: इलेक्ट्रिक वाहन निर्माताओं को उम्मीद है कि अगले 12 महीनों में लिथियम-आयन बैटरी की कीमतें 5 से 10 प्रतिशत तक घट जाएंगी। उद्योग सूत्रों के मुताबिक, ये बैटरियां मुख्य रूप से चीन से आती हैं और अमेरिका द्वारा चीनी बैटरियों पर लगाए गए दंडात्मक टैरिफ के बाद इनके सस्ते होने की उम्मीद है।

कुछ ही दिन पहले बिडेन प्रशासन द्वारा घोषित टैरिफ से इन बैटरियों के चीनी निर्यात पर गंभीर प्रभाव पड़ सकता है। अपने घरेलू उद्योग को प्रतिस्पर्धा से बचाने के लिए, अमेरिका ने इस साल इलेक्ट्रिक वाहनों के लिए आवश्यक लिथियम-आयन बैटरी पर आयात शुल्क 7.5 प्रतिशत से बढ़ाकर 25 प्रतिशत कर दिया।

चीन की अतिरिक्त बैटरी उत्पादन क्षमता से पहले की भारी गिरावट के बाद वाहन निर्माताओं के लिए लागत कम होने की संभावना है। भारतीय निर्माताओं के लिए निकल मैंगनीज कोबाल्ट बैटरियों की कीमत सितंबर में छह महीने पहले के 100 डॉलर से घटकर 90 डॉलर प्रति किलोवाट हो गई, जो 10 प्रतिशत की गिरावट है।

इसके अतिरिक्त, लिथियम आयरन फॉस्फेट बैटरियां भी पहले से अधिक सस्ती हो गई हैं। सितंबर में, भारत के लिए लिथियम आयरन फॉस्फेट बैटरी सेल की कीमतें छह महीने पहले के 75 डॉलर से गिरकर $65 और $70 प्रति kWh के बीच हो गईं। इलेक्ट्रिक वाहन उद्योग के सूत्रों के अनुसार, आने वाले महीनों में निकल मैंगनीज कोबाल्ट बैटरी की कीमतें गिरकर 80 डॉलर प्रति किलोवाट तक हो सकती हैं।

Explore more on Newspoint
Loving Newspoint? Download the app now