Top News
Next Story
NewsPoint

हेलेन: अमेरिका में तूफान 'हेलेन' के कहर से मरने वालों की संख्या बढ़कर 227 हो गई

Send Push

अमेरिका में तूफान हेलेन ने जमकर कहर बरपाया है. विनाशकारी तूफ़ान से मरने वालों की संख्या बढ़कर 227 हो गई है. इस भयानक तूफ़ान ने अमेरिका के दक्षिण-पूर्व में भारी तबाही मचाई है. इतनी कम संख्या में अमेरिका के छह राज्यों में लोगों की मौत हुई है. एक हफ्ते से ज्यादा समय बाद भी तूफान में मारे गए लोगों के शव मिलने का काम अभी भी जारी है.

अमेरिका में भारी तबाही मची

विनाशकारी तूफान हेलेन 26 सितंबर को तट से टकराया और फ्लोरिडा से उत्तर की ओर बढ़ते हुए व्यापक विनाश किया। तूफान के कारण हुई भारी बारिश से कई घर ढह गए, कई सड़कें बह गईं और बिजली और मोबाइल फोन सेवा बाधित हो गई। शुक्रवार को तूफान से मरने वालों की संख्या 225 थी, और अगले दिन, शनिवार को दक्षिण कैरोलिना में दो और मौतें हुईं। अभी यह स्पष्ट नहीं है कि कितने लोग लापता हैं. मरने वालों की संख्या और कितनी बढ़ सकती है, इसका अनुमान लगाना संभव नहीं है.

अमेरिका का सबसे विनाशकारी तूफ़ान

हेलेन 2005 में कैटरीना तूफान के बाद अमेरिका की मुख्य भूमि पर आने वाला सबसे घातक तूफान है। उत्तरी कैरोलिना, जॉर्जिया और दक्षिण कैरोलिना में हताहतों की संख्या सबसे अधिक थी। उत्तरी कैरोलिना के पश्चिमी पहाड़ों में स्थित एशविले शहर में तूफान ने कहर बरपाया है. तूफ़ान गुज़रने के बाद न्यू बेल्जियम ब्रूइंग कंपनी के बाहर कीचड़ और गंदगी साफ़ करने के लिए श्रमिकों ने झाड़ू और भारी मशीनरी का इस्तेमाल किया। यह फ्रेंच ब्रॉड नदी के बगल में स्थित है और भारी प्रभाव में है।

आज तक, उत्तरी कैरोलिनियों को संघीय आपातकालीन प्रबंधन एजेंसी द्वारा अनुमोदित व्यक्तिगत सहायता में $27 मिलियन से अधिक प्राप्त हुआ है। गवर्नर रॉय कूपर के कार्यालय के अनुसार, 83,000 से अधिक लोगों ने व्यक्तिगत सहायता के लिए पंजीकरण कराया है।

इसने तट से दूर के इलाकों को भी हिलाकर रख दिया

तूफान हेलेन कितना विनाशकारी था इसका अंदाजा इस बात से लगाया जा सकता है कि इसने टेनेसी के पहाड़ों सहित फ्लोरिडा के खाड़ी तट तक पहुंचने वाले दूरदराज के पहाड़ी शहरों को हिलाकर रख दिया। देशी संगीत स्टार ने एक मिलियन डॉलर के दान की घोषणा की है, जो तूफान हेलेन के बाढ़ पीड़ितों को तत्काल सहायता प्रदान करने के लिए समर्पित है।

Explore more on Newspoint
Loving Newspoint? Download the app now