Top News
Next Story
NewsPoint

क्या आपके बच्चों की सांसों से आती है दुर्गंध? ये 7 खाद्य पदार्थ हो सकते हैं जिम्मेदार!

Send Push

बच्चों में सांसों की दुर्गंध: बच्चों में सांसों की दुर्गंध कभी-कभी माता-पिता के लिए चिंता का विषय बन जाती है। छोटे बच्चे आसानी से नहीं सुनते, लेकिन यही वह उम्र होती है जब सेहत के प्रति थोड़ी सी भी लापरवाही महंगी पड़ सकती है। सांसों की दुर्गंध के कई कारण हो सकते हैं, जैसे मौखिक स्वच्छता की कमी, दांतों के बीच भोजन फंसना या अन्य स्वास्थ्य समस्याएं। हालाँकि, कुछ खाद्य पदार्थ भी इसका कारण बन सकते हैं। आइए जानते हैं ऐसे 7 खाद्य पदार्थों के बारे में जो शिशुओं में सांसों की दुर्गंध का कारण बन सकते हैं। इस विषय पर बेहतर जानकारी के लिए हम डॉ. शेखर डेंटल क्लिनिक, इंदिरा नगर, लखनऊ से सलाह लेते हैं। अनुभव श्रीवास्तव से बात हुई.

1). प्याज और लहसुन
प्याज और लहसुन में सल्फर यौगिक होते हैं जो खाने के बाद भी मुंह में बने रहते हैं। ये यौगिक गैस्ट्रोइंटेस्टाइनल (जीआई) प्रणाली से रक्त में प्रवेश करते हैं और सांस में छोड़े जाते हैं, जिससे सांसों में दुर्गंध आ सकती है। खासतौर पर अगर बच्चा इसे कच्चा खाता है तो यह समस्या बढ़ सकती है।

2). डेयरी उत्पाद
दूध, दही, पनीर जैसे डेयरी उत्पाद भी सांसों की दुर्गंध का कारण बन सकते हैं। जब मुंह में बैक्टीरिया इन उत्पादों में मौजूद प्रोटीन को तोड़ते हैं, तो वे अमोनिया जैसी गंध पैदा करते हैं। यदि बच्चा बहुत अधिक दूध या डेयरी उत्पादों का सेवन करता है और मुंह की ठीक से सफाई नहीं करता है, तो सांसों से दुर्गंध की समस्या हो सकती है।

3). मिठाइयाँ और चॉकलेट
बच्चों को अक्सर मिठाइयाँ, चॉकलेट और कैंडीज़ बहुत पसंद होती हैं। इन खाद्य पदार्थों में चीनी की मात्रा अधिक होती है, जो मुंह में बैक्टीरिया के लिए अच्छा वातावरण बनाती है। बैक्टीरिया शर्करा को तोड़ते हैं, एसिड और गंध पैदा करते हैं।

4). प्रसंस्कृत खाद्य पदार्थ
नूडल्स, चिप्स, बिस्कुट और अन्य प्रसंस्कृत खाद्य पदार्थों में संरक्षक और रसायन होते हैं, जो बच्चों के पाचन तंत्र को परेशान करते हैं। जिसके कारण मुंह से दुर्गंध आने लगती है। साथ ही, इन खाद्य पदार्थों में पोषण की कमी होती है, जो शरीर के स्वास्थ्य पर नकारात्मक प्रभाव डाल सकता है।

5). सोडा और कार्बोनेटेड पेय
सोडा और अन्य कार्बोनेटेड पेय अम्लीय होते हैं, जो मुंह में बैक्टीरिया की वृद्धि को बढ़ा सकते हैं। इसके अतिरिक्त, ये पेय शरीर में निर्जलीकरण का कारण बन सकते हैं, जिससे लार का उत्पादन कम हो जाता है और मुंह सूख जाता है। यह स्थिति सांसों से दुर्गंध का कारण बन सकती है।

6). जंक फूड
बर्गर, पिज्जा, फ्रेंच फ्राइज़ जैसे जंक फूड में वसा और तेल की मात्रा अधिक होती है, जो मुंह में बैक्टीरिया के विकास को बढ़ावा देता है। ये बैक्टीरिया एसिड छोड़ते हैं, जिससे सांसों में दुर्गंध आती है। जंक फूड के अत्यधिक सेवन से पाचन तंत्र पर भी असर पड़ता है, जिससे सांसों की दुर्गंध बढ़ सकती है।

7).
अंडे, मांस और मछली जैसे मांसाहारी खाद्य पदार्थों को पचने में समय लगता है और इनमें सल्फर जैसे यौगिक होते हैं। ये यौगिक लंबे समय तक मुंह में रहते हैं और सांसों में दुर्गंध पैदा कर सकते हैं। यदि बच्चे इन खाद्य पदार्थों का सेवन करते हैं और उसके बाद अपना मुंह ठीक से साफ नहीं करते हैं, तो उनकी सांसों से दुर्गंध आ सकती है।

Explore more on Newspoint
Loving Newspoint? Download the app now