Top News
Next Story
NewsPoint

अखिलेश यादव की समाजवादी पार्टी के लिए संकट, यूपी में चिराग बासवान की पार्टी चुनाव लड़ रही

Send Push

लाइव हिंदी खबर :- लोक जनशक्ति (एलजेपी) बिहार राज्य में दलित समर्थक पार्टी के रूप में उभर रही है. इस पार्टी के नेता चिराग पासवान केंद्रीय खाद्य मंत्री हैं. भाजपा के नेतृत्व वाले राष्ट्रीय जनतांत्रिक गठबंधन के सदस्य बसवान यूपी से हैं। उन्होंने चुनाव लड़ने का फैसला किया है. चिरकफस्वान को भरोसा है कि उन्हें यूपी के दलितों के एक बड़े वर्ग ‘बाज़ी’ समुदाय का समर्थन प्राप्त है। इससे बाजी समेत दलित समुदाय का वोट पाने वाली समाजवादी को संकट का सामना करना पड़ा है.

यूपी में पूर्व मुख्यमंत्री मायावती की दलित समर्थक पार्टी बहुजन समाज है। उन्होंने हाल ही में दलितों का प्रभाव खो दिया है और भाजपा की ओर झुक रहे हैं। पिछले लोकसभा चुनाव में समाजवादी पार्टी को खूब दलित वोट मिले, नतीजा ये हुआ कि बीजेपी को उत्तर प्रदेश की 17 सीटों में से सिर्फ 8 सीटें मिलीं.

बसपा को एक भी सीट नहीं मिली. बाकी 9 विधानसभा क्षेत्रों में ज्यादातर सीटें समाजवादी ने जीतीं. बीजेपी ने लगातार तीसरी बार लोकसभा चुनाव जीतकर सरकार बनाई है. इसका कारण यह है कि 2014 और 2019 के लोकसभा चुनावों में यूपी की 80 सीटों में से अधिकांश पर जीत हासिल हुई। हालांकि, पिछले लोकसभा चुनाव में बीजेपी को यूपी में सिर्फ 33 सीटों पर जीत मिली थी. विपक्षी समाजवादी ने 37 सीटें, कांग्रेस ने 6 और निर्दलीय ने एक सीट जीती। 2027 यूपी में समाजवादियों की ये जीत. विधानसभा चुनाव में इसका फायदा मिलने की उम्मीद है.

ऐसे में एलजेपी यूपी समाजवादी वोटों को बांटना चाहती है. ऐसा लग रहा है कि वह चुनाव लड़ने को लेकर गंभीर हैं. इस समर्थन को सुनिश्चित करने के लिए, एलजेपी यूपी में 10 निर्वाचन क्षेत्रों के आगामी उपचुनाव भी लड़ने की संभावना है। इसी तरह, यूनाइटेड जनता दल, बिहार और यूपी में बीजेपी समर्थित सत्तारूढ़ गठबंधन है। विधानसभा चुनाव लड़ने की संभावना है. गौरतलब है कि यूपी में मुख्यमंत्री नीतीशकुमार की कुर्मी समुदाय समर्थक पार्टी है.

Explore more on Newspoint
Loving Newspoint? Download the app now