Top News
Next Story
NewsPoint

वाशिंगटन: अमेरिका के सबसे शिक्षित आव्रजन समुदाय में भारतीय शीर्ष पर

Send Push

दुनिया की सबसे बड़ी अर्थव्यवस्था अमेरिका में काम करने वाले सबसे ज्यादा शिक्षित भारतीय हैं। हाल ही में जारी एक रिपोर्ट में यह खुलासा हुआ है। अमेरिका के थिंक-टैंक माइग्रेशन पॉलिसी इंस्टीट्यूट (एमपीआई) ने देश (अमेरिका में) आने वाले अप्रवासियों की शिक्षा पर एक अध्ययन किया।

एमपीआई अध्ययन के अनुसार, अमेरिका में शिक्षित अप्रवासियों का सबसे बड़ा समूह भारतीय हैं। संयुक्त राज्य अमेरिका में शिक्षित अप्रवासियों में दुनिया के 14 प्रतिशत नागरिक अकेले भारत के हैं। 2022 तक, अमेरिका में 1.4 मिलियन शिक्षित आप्रवासी हैं जिन्होंने कॉलेज की डिग्री हासिल की है। रिपोर्ट में कहा गया है कि 2018 से 2022 के बीच अमेरिका आए 48 फीसदी लोगों के पास कॉलेज की डिग्री थी. रिपोर्ट में कहा गया है कि कॉलेज-शिक्षित आप्रवासियों में भारतीय और चीनी लोग सबसे आगे हैं।

20 लाख डिग्रीधारी भारतीयों का अमेरिका में प्रवेश

रिपोर्ट में कहा गया है कि 1.4 करोड़ अप्रवासियों में से 20 लाख या 13 प्रतिशत भारतीय थे जिन्होंने कम से कम स्नातक तक की पढ़ाई की थी। एमपीआई के अध्ययन में 25 वर्ष से अधिक उम्र के युवाओं को शामिल किया गया। रिपोर्ट के मुताबिक, भारत के बाद चीनी नागरिक दूसरे नंबर पर आते हैं। कुल विदेशी-शिक्षित आप्रवासियों में, चीनी शिक्षितों का अनुपात 11 लाख या आठ प्रतिशत था। इसके बाद क्रमशः सात प्रतिशत और छह प्रतिशत के साथ फिलीपींस और मैक्सिको के लोग थे।

 

Explore more on Newspoint
Loving Newspoint? Download the app now